दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 6, 2019, 2:42 PM IST

Updated : Apr 6, 2019, 2:47 PM IST

ETV Bharat / international

इजरायली और फलिस्तीनियों के बीच संघर्ष, कई घायल, देखें वीडियो

गाजा पट्टी के बीच परिधि बाड़ बनाया जा रहा था. उस दोनों पक्षों में संघर्ष हो गया और 83 लोग घायल हो गए.

प्रदर्शन की तस्वीर.

रामल्लाह: हजारों फिलिस्तीनियों ने शुक्रवार को इजरायल और हमास शासित गाजा पट्टी के बीच बन रहे परिधि बाड़ के पास मौजूद थे. उस दौरान हो रहा डेमो अचानक खूनी प्रदर्शन में तबदील हो गया. इस घटना में 83 लोग घायल हो गए.

गाजा पट्टी सीमा पर इजरायली सेना के साथ हुई झड़प में 83 फिलीस्तीनी नागरिक घायल हो गए थे. इसके बाद फिलीस्तीन के स्वास्थ मंत्रालय ने शुक्रवार को एक वक्तव्य देकर पूरी घटना की जानकारी दी.

इजरायल में हुए 9 अप्रैल को मतदान से कुछ दिन पहले होने वाला विरोध, मिस्र के ब्रोकेर सौदे के बाद दुश्मनों के बीच लड़ाई के नवीनतम दौर को समाप्त करने के लिए उठा है.

प्रदर्शन का वीडियो, देखें

हमास के अधिकारियों का कहना है कि समझौते में गाजा पर सख्त इजरायली प्रतिबंधों को कम करने और सीमा विरोध प्रदर्शनों को शांतिपूर्ण रखने के लिए समूह के बदले में आर्थिक मदद प्रदान करने का वादा किया गया है.

गौरतलब है कि 30 मार्च 2018 से फिलीस्तीनी नागरिक द ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न के तहत बड़े पैमाने पर गाजा सीमा पर इजरायल विरोधी प्रदर्शन आयोजित कर रह हैं.

यह प्रदर्शन शुक्रवार को हिंसक हो गया. दर्जनों लोग बाड़ के पास पहुंच गए, टायर में आग लगा दी और चट्टानों और बाड़ पर विस्फोट करने लगे. इजरायली सैनिकों ने आंसू गैस और जीवित गोलियों के साथ जवाबी कर्रवाई की.

गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 83 फिलिस्तीनी इसमें घायल हो गए. इनमे से कई बुरी तरह चोटिल हुआ है.

Last Updated : Apr 6, 2019, 2:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details