दिल्ली

delhi

अफगान विदेश मंत्री ने UNSC अध्यक्ष पद पर भारत की सराहना की, कहा- हमें त्रासदी से बचाएं

By

Published : Aug 4, 2021, 1:52 AM IST

अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता पर कब्जा करने की कोशिशों के कारण लगातार बिगड़ते हालात की पृष्ठभूमि में भारत व अफगान के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता हुई. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से अफगान समकक्ष मोहम्मद हनीफ अतमार तालिबानी आतंक से देश की स्थिति पर चर्चा की.

Foreign Minister Jaishankar, afghanistan foreign minister
अफगान विदेश मंत्री व एस जयशंकर

काबुल:अफगानिस्तान में लगातार बढ़ तालिबानी हिंसा को लेकर अफगान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपात सत्र बैठक बुलाने की संभावना पर अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मंगलवार को बातचीत की. अफगान के विदेश मंत्री अतमार ने ट्वीट किया, 'भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का आपात सत्र बुलाने के बारे में चर्चा की.

तालिबान हिंसा और अत्याचारों के कारण अफगानिस्तान में होने वाली त्रासदी को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक बड़ी भूमिका निभानी चाहिए. वर्तमान यूएनएससी के अध्यक्ष के रूप में भारत की प्रमुख भूमिका की सराहना योग्य है.

अफगान विदेश मंत्री

बताते चलें कि भारत अगस्त महीने के लिए सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है. अफगान विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अतमार ने विदेशी लड़ाकों और आतंकवादी समूहों के साथ मिलीभगत से किए जा रहे तालिबान के हमलों को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया और क्षेत्र की स्थिरता एवं सुरक्षा पर उनके संभावित परिणामों के बारे में बात की.

बयान में कहा गया है कि अतमार ने जयशंकर से तालिबान और विदेशी आतंकवादी समूहों की ओर से बढ़ती हिंसा एवं मानवाधिकारों के व्यापक उल्लंघन पर बात की. दरअसल, अमेरिकी सैनिकों की वापसी शुरू होने के बाद से तालिबान अफगानिस्तान में हमले कर क्षेत्रों पर लगातार कब्जा करता जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details