दिल्ली

delhi

सलमान रुश्दी ने एकबार अपने आसपास बहुत अधिक सुरक्षा की शिकायत की थी

By

Published : Aug 13, 2022, 5:35 PM IST

मशहूर लेखक सलमान रुश्दी ने एक बार अपने आसपास बहुत अधिक सुरक्षा को लेकर शिकायत की थी. बता दें कि रुश्दी पर शुक्रवार को एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया था.

Salman Rushdie
सलमान रुश्दी

न्यूयार्क: न्यूयार्क में शुक्रवार को हमले का शिकार हुए मशहूर लेखक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) ने पूर्व में एक बार इस बात को लेकर शिकायत की थी की उनके आसपास बहुत अधिक सुरक्षा है. मीडिया में शनिवार को इस आशय की खबर आयी. मुंबई में पैदा हुए और बुकर पुरस्कार से सम्मानित रुश्दी (75) पश्चिमी न्यूयॉर्क के चौटाउक्वा संस्थान में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने वाले ही थे कि तभी हदी मतार नामक व्यक्ति ने चाकू से उन पर हमला कर दिया. उनकी गर्दन पर चोट आई है. रुश्दी के विरुद्ध उन पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' को लेकर मौत का फतवा जारी किया गया था.

खून से लथपथ रुश्दी को उत्तर पश्चिमी पेन्सिल्वेनिया के एक अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी सर्जरी हुई. न्यूयार्क पोस्ट की खबर के अनुसार 2001 में रुश्दी ने अपने आसपास बहुत अधिक सुरक्षा की शिकायत की थी. इस अखबार के अनुसार प्राग राइटर्स फेस्टिवल में उन्होंने संवाददाताओं से कहा था, '..अपने आसपास बहुत अधिक सुरक्षा सुरक्षा देखकर थोड़ा असहज महसूस होता है.... मुझे लगा कि यह वाकई अनावश्यक है और एक प्रकार की ज्यादती है तथा निश्चित ही मेरे अनुरोध पर ऐसा नहीं किया गया है.'

उन्होंने कहा था, 'यहां आने से पहले मेरा काफी समय चला गया. मेरे हिसाब से वाकई मुझे उसकी (सुरक्षा की) जरूरत नहीं है. इसलिए यहां आने के बाद इतना बड़ा सुरक्षा प्रबंध देकर मुझे बड़ा आश्चर्य हुआ क्योंकि ऐसा महसूस होता है कि लंबे दौर से गुजरा हूं, यानी कई वर्ष पीछे चला गया था.' दरअसल शुक्रवार के हमले के बाद मेजबान संस्थान में सुरक्षा सावधानियों को लेकर प्रश्न उठने लगे.

ये भी पढ़ें - वेटिंलेटर पर सलमान रुश्दी, हमले में एक आंख गंवाने की आशंका

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details