दिल्ली

delhi

पाकिस्तान: पीटीआई चीफ खान का दावा ऑडियो लीक होने के पीछे मौजूदा सरकार की साजिश

By

Published : Oct 9, 2022, 9:02 AM IST

Updated : Oct 9, 2022, 1:35 PM IST

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने पीटीआई अध्यक्ष का एक और ऑडियो लीक होने के बाद शुक्रवार को दावा किया कि सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) 'नकली ऑडियो के नए खेल' के पीछे थी.

पाकिस्तान: पीटीआई चीफ खान ने ऑडियो लीक के पीछे सत्ताधारी पार्टी का दावा किया
पाकिस्तान: पीटीआई चीफ खान ने ऑडियो लीक के पीछे सत्ताधारी पार्टी का दावा किया

इस्लामाबाद (पाकिस्तान): पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने पीटीआई अध्यक्ष का एक और ऑडियो लीक होने के बाद शुक्रवार को दावा किया कि सत्ताधारी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) 'नकली ऑडियो के नए खेल' के पीछे थी. इससे पहले, शुक्रवार को, पीटीआई प्रमुख इमरान खान की दो ऑडियो रिकॉर्डिंग सामने आई थीं, जिनमें से एक में उन्हें एमएनए खरीदने के बारे में बात करते सुना गया था और दूसरे में, पूर्व पीएम उन लोगों को ब्रांड करने के लिए 'यूएस साइफर' का इस्तेमाल कर रहे थे जो वोट देंगे.

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑडियो लीक हाल ही में पीटीआई नेताओं की एक लीक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी होने के एक हफ्ते बाद आया है. जनसभा को संबोधित करते हुए इमरान खान ने दावा किया कि इन सभी ऑडियो लीक गेम के पीछे पीएमएल-एन का हाथ है. 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी के अन्य नेताओं ने कहा कि लीक हुए ऑडियो 'कट एंड पेस्ट' का काम है, जिसमें अलग-अलग बातचीत को एक साथ जोड़ा गया है. इस बीच, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि इन लीक से खान के 'पाखंड' का पता चलता है और उनके 'राज्य विरोधी कार्यों' ने उन्हें उच्च पद के लिए अयोग्य बना दिया है.

शुक्रवार के ऑडियो लीक में, इमरान खान को खरीद-फरोख्त के जरिए पांच एमएनए का समर्थन हासिल करने की अपनी रणनीति के बारे में बात करते हुए सुना गया था. आपको गलतफहमी है कि अब नंबर गेम पूरा हो गया है [...] मत सोचो कि यह खत्म हो गया है. आप देखते हैं, 48 घंटा एक लंबा समय है. बड़ी चीजें हो रही हैं. मैं अपनी चाल चल रहा हूं कि जिसे हम सार्वजनिक नहीं कर सकते... खान कथित तौर पर कहते हैं कि वह 'पांच खरीद रहे हैं'.

पढ़ें: चार लोग चाहते हैं कि मेरी हत्या कर दी जाए : इमरान खान

उसमें कहा गया कि मैंने संदेश दिया है कि वे पांच बहुत महत्वपूर्ण हैं. और उन्हें बताएं कि अगर वे इन पांचों को सुरक्षित करते हैं [...] और अगर वह 10 हासिल करते हैं, तो खेल हमारे हाथ में होगा. इस समय देश चिंतित है. बोर्ड भर में, लोग चाहते हैं कि हम किसी तरह जीतें. डॉन के मुताबिक उन्होंने कहा कि इसलिए, इस बारे में चिंता न करें कि यह सही है या गलत [...] भले ही उन्हें एक मिल जाए, यह एक बड़ा अंतर पैदा करेगा...

डॉन के अनुसार दूसरे ऑडियो में, शिरीन मजारी, असद उमर और खान की विशेषता वाले पीटीआई नेताओं ने कहा कि साइफर, जिसका इस्तेमाल उन्होंने अपने निष्कासन के पीछे एक विदेशी साजिश की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए किया है, का वैश्विक प्रभाव था और उन्होंने अपने करीबी सहयोगियों से उन लोगों को ब्रांड बनाने का आग्रह किया जो उनके खिलाफ मतदान करेंगे. पिछले हफ्ते ऑडियो क्लिप की एक श्रृंखला लीक हुई है, जिसमें प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ, पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज और पूर्व पीएम इमरान खान शामिल हैं, जिसने विपक्ष की व्यापक आलोचना की और पाकिस्तान की साइबर सुरक्षा पर सवाल उठाए.

Last Updated : Oct 9, 2022, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details