दिल्ली

delhi

Khalistan supporters protest : लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्र हुए खालिस्तान समर्थक, पुलिस ने रोका

By ANI

Published : Oct 2, 2023, 9:47 PM IST

Updated : Oct 2, 2023, 10:16 PM IST

खालिस्तान समर्थक लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्र हुए. हालांकि उन्हें वहां देर तक जुटने नहीं दिया गया. इस संबंध में लंदन में भारतीय उच्चायोग ने शिकायत दर्ज कराई है.

Indian High Commission
लंदन में भारतीय उच्चायोग के सामने सुरक्षा

लंदन: खालिस्तान समर्थक सोमवार को विरोध प्रदर्शन करने के लिए लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्र हुए. उच्चायोग पर ब्रिटिश सुरक्षा बलों की भारी उपस्थिति थी और प्रदर्शनकारियों को उच्चायोग के विपरीत दिशा तक ही सीमित रखा गया.

खालिस्तान समर्थकों ने दावा किया कि वे खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. भारत में नामित आतंकवादी निज्जर को 18 जून को कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर मार दिया गया था.

खालिस्तान समर्थकों का विरोध प्रदर्शन ग्लासगो में गुरुद्वारा समिति द्वारा ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी के साथ नियोजित बातचीत के तीन व्यक्तियों द्वारा जानबूझकर बाधित किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है.

लंदन में भारतीय उच्चायोग ने शनिवार को एक बयान जारी किया और कहा कि बातचीत समुदाय और कांसुलर मुद्दों पर चर्चा करने के लिए थी. '29 सितंबर, 2023 को स्कॉटलैंड के बाहर के क्षेत्रों से तीन व्यक्तियों ने समुदाय, उच्चायुक्त और भारत के महावाणिज्य दूत के लिए गुरुद्वारा समिति द्वारा आयोजित एक योजनाबद्ध बातचीत को जानबूझकर बाधित किया. आयोजकों में वरिष्ठ समुदाय के नेता, महिलाएं और समिति के सदस्य और स्कॉटिश संसद के एक सदस्य शामिल थे.'

बयान में कहा गया है 'इन तत्वों द्वारा उन्हें धमकी दी गई और दुर्व्यवहार किया गया. किसी भी संभावित विवाद को रोकने के प्रयास में एचसी और सीजी ने शीघ्र ही परिसर छोड़ने का फैसला किया.' भारतीय उच्चायोग ने कहा कि उसने घटना की सूचना विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) और मेट्रोपॉलिटन को दी है. पुलिस ने कहा कि आयोजकों सहित कई सामुदायिक संगठनों ने औपचारिक रूप से घटना पर खेद व्यक्त किया है और अधिकारियों से दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें

Khalistani Attacked: ब्रिटेन में खालिस्तान का विरोध कर रहे सिखों पर हमला, रेस्तरां मालिक की कार पर चलाई गोलियां

Last Updated : Oct 2, 2023, 10:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details