दिल्ली

delhi

उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों पर रोक के लिए दक्षिण कोरिया से बातचीत करेंगे बाइडेन

By

Published : May 21, 2022, 12:48 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं और इस दौरान वह राष्ट्रपति यून युक येओल के साथ बैठक करेंगे.

Biden
Biden

सियोल:अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दक्षिण कोरिया की यात्रा पर हैं. दोनों नेता उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों पर ऐसे समय में रोक लगाने के तौर तरीकों पर विचार विमर्श करेंगे जब इस मामले में कूटनीति के मार्ग पर आगे बढ़ने की उम्मीद बेहद कम है.

बाइडेन दक्षिण कोरिया में कम्प्यूटर चिप और आधुनिक ऑटो का निर्माण करने वाली फैक्टरियों का जायजा लेंगे. साथ ही दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे. वहीं उत्तर कोरिया कोरोना वायरस के मामलों से जूझ रहा है. उत्तर कोरिया में बड़ी आबादी को कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके नहीं लगे हैं. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान से इस बारे में बात की है कि जब बाइडेन कोरियाई प्रायद्वीप में हैं. ऐसे समय में अगर उत्तर कोरिया हथियारों का या मिसाइल परीक्षण करता है तो जवाबी प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए.

सुलीवन ने चीन के अपने समकक्ष यांग जेइची से इस सप्ताह की शुरुआत में बातचीत की थी और उन्हें उत्तर कोरिया को परीक्षण करने से रोकने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने को कहा था. उन्होंने कहा कि उकसावे वाले कृत्यों को रोकने के लिए चीन जो भी कदम उठा सकता है, उसे कोशिश करनी चाहिए. बाइडेन देश के राष्ट्रीय स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे. यूएन के साथ अकेले में मुलाकात करेंगे और एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने पांच निष्क्रिय आतंकी समूहों को ब्लैकलिस्ट से हटाया, अल-कायदा अब भी जिंदा

(एजेंसी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details