दिल्ली

delhi

ब्रिटेन के विदेश सचिव ने कहा, लोकतांत्रिक बेलारूस को मेरा समर्थन

By

Published : Feb 2, 2021, 2:29 PM IST

ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने बेलारूस में विपक्ष का समर्थन किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन, बेलारूसी लोगों के साथ खड़ा है और लुकासेंको के शासन के दमन को समाप्त करने का आह्वान करता है. पढ़ें विस्तार से...

ब्रिटेन के विदेश सचिव
ब्रिटेन के विदेश सचिव

लंदन : ब्रिटेन के विदेश सचिव डोमिनिक राब ने बेलारूस के विपक्ष को एक बार फिर से समर्थन किया है, बेलारूस की पूर्व राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार स्वेतलाना तिखानोव्सकाया से विदेश सचिव डोमिनिक राब फोन पर बात भी की है.

राब ने एक ट्वीट कर कहा कि ब्रिटेन, बेलारूसी लोगों के साथ खड़ा है और लुकासेंको के शासन का समर्थन करने वालों के दमन को समाप्त करने का आह्वान करता है. मैंने स्वेतलाना के साथ बात कर स्पष्ट किया की, एक लोकतांत्रिक बेलारूस की ओर शांतिपूर्वक काम करने वालों को मेरा समर्थन है.

विदेश सचिव डोमिनिक राब का ट्वीट.

बेलारूस ने 9 अगस्त, 2020 को राष्ट्रपति चुनाव के बाद से विरोध प्रदर्शन जारी है, जिसमें राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको को छठे कार्यकाल के लिए पुन: चुना गया. चुनाव अधिकारियों का कहना है कि लुकाशेंको ने 80 प्रतिशत से अधिक वोट पाए हैं.

जबकि, विरोधियों और कुछ चुनाव कार्यकर्ताओं का कहना है कि नतीजों में गड़बड़ी की गई है. विपक्ष जोर देकर कहता रहा है कि उनके प्रमुख दावेदार स्वेतलाना तिखानोवस्काया चुनाव जीते है.

पढ़ें-बेलारूस : मिंस्क में महिलाओं का प्रदर्शन, 300 से अधिक गिरफ्तार

जनवरी में स्वेतलाना तिखानोवस्काया ने कहा था कि विपक्षी आंदोलन बेलारूस में कम सक्रिय था, लेकिन उम्मीद की जा रही थी कि आने वाले समय में वह आंदोलन को गति देंगे.

मानवाधिकार समूह वियासना ने दावा किया था कि पिछले सप्ताह के अंत में 160 से अधिक लोगों को राजधानी मिंस्क में बिना अनुमति सरकार विरोधी प्रदर्शन करने के दौरान हिरासत में लिया गया था.

वियासना का दावा है कि जनवरी में बेलारूस में राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने के आरोप में 40 से अधिक लोगों को दोषी ठहराया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details