दिल्ली

delhi

लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में प्रदर्शन के लिए चुनी गईं दो कलाकृतियां

By

Published : Jul 5, 2021, 10:49 PM IST

ब्रिटेन के औपनिवेशिक संबंधों का प्रतीक एक मूर्ति और 850 ट्रांसजेंडर लोगों के चेहरों की एक कलाकृति को ट्राफलगर स्क्वायर में प्रदर्शित करने के लिए चुना गया है.

लंदन
लंदन

लंदन : ब्रिटेन के जटिल औपनिवेशिक संबंधों का प्रतीक एक मूर्ति और 850 ट्रांसजेंडर (transgenders) लोगों के चेहरों की एक कलाकृति को ट्राफलगर स्क्वायर में प्रदर्शन के लिए चुना गया है, जो सार्वजनिक कला के लिए लंदन के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है.

शहर के अधिकारियों ने इन दोनों कलाकृतियों के प्रदर्शन के लिये सोमवार को मध्य लंदन के चौराहे पर स्थित विशाल चबूतरे चौथे स्तंभ को चुने जाने की घोषणा की. सिटी हॉल (City Hall) ने बताया कि 1914 की एक तस्वीर के आधार पर यह चिलेम्ब्वे को एक बड़े नेता के रूप में दर्शाती है.

यह चूबतरा 1841 में एक घुड़सवार की मूर्ति के लिये बनाया गया था जो कभी पूरा नहीं हो सकी और 1999 के बाद से यहां एक समय में 18 महीनों के लिए कलाकृतियों की नुमाइश (art exhibition) की जाने लगी.

इसे भी पढ़ें :प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पीएम मोदी को तोहफे में 2,600 किलोग्राम आम भेजे

सिटी हॉल ने बताया कि मैक्सिकन कलाकार टेरेसा मार्गोलेस की 850 इम्प्रोन्टस को 2024 में यहां प्रदर्शित किया जायेगा जिसमें दुनिया के विभिन्न हिस्सों के ट्रांसजेंडर लोगों के चेहरे शामिल हैं. ट्राफलगर स्क्वायर लंदन के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है.
(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details