दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

बाउहॉस आंदोलन के 100 साल पर खास फोटो प्रदर्शनी

बर्लिन में म्यूज़ियम ऑफ़ फ़ोटोग्राफ़ी की एक नई प्रदर्शनी 100 वर्षों के बाउहॉस आंदोलन का प्रतीक है

By

Published : Apr 11, 2019, 12:12 AM IST

बॉहॉस प्रदर्शनी

जर्मनी: बॉहॉस आंदोलन - जो कि 1919 में वेइमर में बॉहॉस स्कूल की स्थापना के साथ शुरू हुआ था - ज्यादातर अपनी आधुनिकतावादी वास्तुकला के लिए जाना जाता है.

लेकिन, बर्लिन में म्यूज़ियम ऑफ़ फ़ोटोग्राफ़ी की एक नई प्रदर्शनी से पता चलता है कि अंतर-युद्ध आंदोलन का फ़ोटोग्राफ़ी पर क्या प्रभाव पड़ा है.
यह प्रदर्शनी एक हंगेरियन कलाकार और डिजाइनर लॉज़्ज़्लो मोहोली द्वारा बनाई गई तस्वीरों की एक श्रृंखला के साथ खुलती है. लॉज़्ज़्लो मोहोलीबॉहॉस स्कूल में प्रोफेसर थे.

प्रदर्शनी के क्यूरेटर क्रिस्टीन कुहन ने कहा "मुझे लगता है कि वे अभी भी बहुत आधुनिक हैं. भले ही वे काली या सफेद हों," "चित्रों की रचना का मूलवाद, फ़्रेमिंग, सटीक, संरचना - यह ऐसा है जो अभी भी आकर्षक है और यह 20 वीं शताब्दी का संकेत है."

बॉहॉस प्रदर्शनी

यह बॉहॉस स्कूल की स्थापना के 100 वर्ष बाद से पूरे जर्मनी में प्रदर्शनियों, उत्सवों और कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है. स्कूल और उससे पैदा हुए आंदोलन का प्रभाव दुनिया भर में डिजाइन और वास्तुकला में देखा जा सकता है.

संग्रहालय में फोटोग्राफिक संग्रह के प्रमुख लुडेर डेरेंथल कहते हैं उस समय की तस्वीरों को "बॉहॉस तस्वीरें" नहीं माना जाता था.

"यहां बहुत सारे फ़ोटोग्राफ़र हैं जो बॉहॉस में पढ़ाते हैं या बॉहॉस स्कूल में छात्र थे. लेकिन उस समय किसी ने ब्रांड" बॉहॉस "के बारे में अधिक ध्यान नहीं दिया, इसलिए किसी ने बॉहॉस तस्वीरें बनाने के बारे में नहीं कहा' जबकि यह तस्वीरें आधुनिक आंदोलन के बारे में हैं. ”

पढ़ें: इमरान का चौंकाने वाला बयान, मोदी लौटे तो भारत से सुधरेंगे संबंध

प्रदर्शनी में कई कलाकारों द्वारा ऐसे कार्यों को दिखाया गया है जो उस समय बाउहॉस आंदोलन या आधुनिक प्रकार की फोटोग्राफी से प्रेरित थे.
कई कलाकार एक "नई दृष्टि" के विचार के साथ खेल रहे हैं, एक ऐसा विचार जो उस समय उत्पन्न हुआ और यह मांग की गई कि कलाकारों ने सिर्फ वास्तविकता को चित्रित करने से परे फोटोग्राफी की खोज की।

डेरेंथल कहते हैं कि "प्रदर्शनी से पता चलता है कि 1920 और 1930 के दशक में क्या आधुनिक था जब यह फोटोग्राफी के लिए आया था,"
प्रदर्शनी के क्यूरेटर क्रिस स्कोल्ज़ कहते हैं कि यह फोटोग्राफी की खोज का एक तरीका है, जिसे बॉहॉस आंदोलन के समय आगे रखा गया था. लेकिन अब इसमें कुछ परिवर्तन किए गए हैं.

उन्होंने आगे कहा "अभी हम न्यू विज़न (नीयू सीन) आंदोलन के विचारों के परिवर्तनों का अनुभव कर रहे हैं.

आपको बता दें, बॉहॉस प्रदर्शनी और फ़ोटोग्राफ़ी 11 अप्रैल को जनता के लिए खुलती है और 25 अगस्त 2019 तक चलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details