दिल्ली

delhi

नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामला, ब्रिटेन की अदालत में सात सिंतबर से सुनवाई

By

Published : Sep 6, 2020, 8:18 PM IST

ब्रिटेन की अदालत में सोमवार को भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मुकदमे की दूसरे चरण की सुनवाई शुरू होगी और वह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होगा.

Nirav Modi
नीरव मोदी

लंदन :ब्रिटेन की अदालत में सोमवार को भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मुकदमे की दूसरे चरण की सुनवाई शुरू होगी और वह वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश होगा.

नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करीब 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है. मार्च में गिरफ्तारी के बाद से ही वह लंदन की जेल में है. धन शोधन के मामले में भी भारत में 49 वर्षीय हीरा व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज है.

वेस्टमिंस्टर अदालत में मुकदमा दायर
ब्रिटेन की क्राउन अभियोजन सेवा (सीपीएस) के जरिए भारत सरकार ने नीरव के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर अदालत में मुकदमा दायर किया हुआ है.

पेश करने के निर्देश
कोरोना वायरस प्रतिबंधों के मद्देनजर जिला न्यायाधीश सैम्युअल गूजी ने मोदी को वेंडसवर्थ जेल के ही एक कमरे से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पेश करने के निर्देश दिए हैं. पांच दिन चलने वाली यह सुनवाई शुक्रवार को समाप्त हो सकती है.

पढ़ें:नवालनी मामला : ट्रंप ने रूस की निंदा करने से किया इनकार

पहले चरण की सुनवाई
न्यायाधीश गूजी ने मई में प्रत्यर्पण के पहले चरण की सुनवाई की अध्यक्षता की थी, जिसके दौरान सीपीएस ने मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी और धन शोधन का एक प्रथम दृष्टया मामला कायम करने का अनुरोध किया था. भारत सरकार द्वारा अतिरिक्त 'पुष्टिकारक साक्ष्य' जमा करने के बाद उन दलीलों को पूरा करने के लिए आगामी सुनवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details