दिल्ली

delhi

इन दोनों भारतीय भाइयों को विदेश में मिला 'बाल शांति पुरस्कार'

By

Published : Nov 14, 2021, 7:19 AM IST

नई दिल्ली के दो भाइयों को नीदरलैंड के द हेग में आयोजित एक विशेष समारोह में 'अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार' से सम्मानित किया गया. नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया.

बाल शांति पुरस्कार
बाल शांति पुरस्कार

द हेग (नीदरलैंड) : भारतीय भाइयों विहान और नव अग्रवाल को नीदरलैंड के द हेग में आयोजित एक विशेष समारोह में प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्हें यह पुरस्कार अपने गृहनगर नई दिल्ली में पौधरोपण करने और अपशिष्ट एवं प्रदूषण को कम करने के मकसद से शुरू की गई परियोजना के लिए दिया गया.

जानकारी के मुताबिक, नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी ने द हेग में आयोजित एक समारोह में विहान (17) और नव (14) को 'अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार' (International Children's Peace Prize) से सम्मानित किया. विहान और नव ने कहा कि वे इस पुरस्कार और उन्हें मिली पहचान की मदद से भारत और अन्य देशों में भी अपने नेटवर्क को विस्तार देंगे.

दिल्ली के एक लैंडफिल (कचरा भराव क्षेत्र) के 2017 में ढहने और अगले दिन शहर में प्रदूषण बढ़ने के बाद भाइयों को अपना कचरा अलग करने और पुनर्चक्रण परियोजना 'वन स्टेप ग्रीनर' शुरू करने का विचार आया था. उनका संगठन 'शून्य अपशिष्ट भारत' का लक्ष्य हासिल करने के लिए काम कर रहा है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details