दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चुनाव में अधिक धन खर्च संबंधी मामले में सारकोजी के खिलाफ सुनवाई पूरी

फ्रांस में 2012 में अपनी असफल चुनावी मुहिम में प्रचार अभियान के दौरान कानून तोड़ने के आरोपों का सामना कर रहे पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी के खिलाफ करीब एक महीना चली सुनवाई पूरी हो गई है. बाद के तारीख में इस मामले में फैसला सुनाया जाएगा.

By

Published : Jun 22, 2021, 5:09 PM IST

Sarkozy
Sarkozy

पेरिस :फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी के खिलाफ चल रहे मामले में अभियोजनकर्ताओं ने इसके लिए छह महीने की जेल के साथ छह महीने की निलंबित सजा और 3,750 यूरो के जुर्माने की मांग की है.

सारकोजी 2007 से 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति थे. हालांकि उन्होंने आरोपों से इनकार किया है. उन पर पुनर्निर्वाचन में खर्च की अधिकतम वैध राशि 2.25 करोड़ यूरो से करीब दोगुनी राशि खर्च करने का आरोप है. इस चुनाव में वह समाजवादी फ्रैंकोइस ओलांद से हार गए थे. इससे पहले एक अन्य मामले में उन्हें एक मार्च को भ्रष्टाचार और अपने प्रभाव के इस्तेमाल के आरोपों पर दोषी ठहराया गया था.

पिछले सप्ताह सुनवाई के दौरान अभियोजनकर्ताओं ने कहा कि सारकोजी 2012 के चुनाव प्रचार अभियान के हफ्तों पहले यह जानते थे कि चुनाव प्रचार में खर्च की रकम फ्रांसिसी कानून के तहत तय वैधानिक राशि से अधिक हो रही है. अभियोजनकर्ताओं ने उन पर अपने अकाउंटेंट की दो चेतावनियों को भी नजरअंदाज करने का आरोप लगाया. इसके बजाय उन्होंने ऐसे निर्देश दिए जिसके चलते रकम खर्च हुई और उसे निगरानी प्रणाली के तहत भी नहीं लाया गया.

यह भी पढ़ें-अभिनेत्री एंजेलिना जोली ने किया बुर्किन फासो का दौरा

हालांकि पिछले सप्ताह पेरिस की अदालत में पेशी के दौरान उन्होंने इन आरोपों से साफ इनकार किया. उन्होंने कहा कि उनके चुनाव प्रचार में अतिरिक्त धन खर्च नहीं हुआ लेकिन इसके बजाय इससे अन्य लोगों को अमीर होने में मदद मिली.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details