दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

यौन उत्पीड़न मामलें में तुर्की के धार्मिक नेता को 1075 साल की सजा

तुर्की के एक मुस्लिम धार्मिक नेता अदनान ओकतार को इस्‍ताबुंल की एक कोर्ट ने यौन उत्पीड़न से जुड़े 10 अलग-अलग मामलों में 1075 साल की सजा सुनाई है.

By

Published : Jan 14, 2021, 4:41 PM IST

अदनान ओकतार
अदनान ओकतार

अंकारा :तुर्की की एक अदालत ने सोमवार को एक विवादास्पद मुस्लिम प्रचारक और पंथ नेता को 1075 साल जेल की सजा सुनाई है. उसे एक आपराधिक गिरोह बनाने और यौन शोषण के कई अन्य अपराधों के लिए दोषी पाया गया था.

अदनान ओकटार को अपने निजी टेलीविजन चैनल पर ग्लैमरस महिलाओं से घिरे मनोवैज्ञानिक चर्चाओं के लिए जाना जाता था, को 10 अलग-अलग आरोपों में दोषी ठहराया गया था. इन आरोपों में एक आपराधिक गिरोह का नेतृत्व करना, राजनीतिक और सैन्य जासूसी में संलग्न, नाबालिगों का यौन शोषण, बलात्कार, ब्लैकमेल और कारण शामिल थे.

राज्य द्वारा संचालित अनादोलु एजेंसी ने सूचना दी कि उन्हें कुल 1,075 साल की जेल हुई थी.

आरोपों में अमेरिका स्थित मुस्लिम धर्मगुरु फेथुल्लाह गुलेन के नेतृत्व वाले नेटवर्क को सहायता देना भी शामिल है, जिनके बारे में तुर्की ने 2016 में एक असफल तख्तापलट के प्रयास को विफल करने का आरोप लगाया था.

अनादोलु ने बताया कि ओक्टार के सहयोगियों के तेरह को भी इसी तरह के आरोपों में लंबी सजा दी गई थी.

पढ़ें -ब्रेक्जिट : ब्रिटेन अब भारत का कारोबारी प्रतिद्वंद्वी भी बना

साल 2018 में भी अदनान को इस्तांबुल पुलिस की फाइनेंशियल क्राइम यूनिट ने हिरासत में लिया था. उस समय अदनान को 200 से अधिक अन्य संदिग्धों के साथ हिरासत में लिया गया था.

वहीं जांच और सुरक्षा एजेंसियों ने देशभर में कई हिस्सों में छापेमारी करते हुए अदनान को मानने वाले दर्जनों लोगों को अरेस्‍ट भी किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details