दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

न्यूजीलैंड मस्जिद हमले के आरोपी को अदालत में पेश किया गया

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार दो मस्जिदों गोलीबारी हुई. इस घटना में 49 लोग मारे गए. जिस समय यह हमला हुआ वहां बांगलादेश की क्रिकेट टीम भी मौजूद थी. क्रिकेट टीम इस हमले में बाल-बाल बच गई. इस घटना को अंजाम देने वाले हमलावर को आज अदालत में पेश किया गया.

By

Published : Mar 16, 2019, 9:39 AM IST

Updated : Mar 16, 2019, 12:37 PM IST

घटनास्थल की तस्वीर (सौ.IANS)

क्राइस्टचर्च: न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी कर 49 लोगों को मौत के घाट उतारने के आरोपी दक्षिणपंथी हमलावर को शनिवार को अदालत में पेश किया गया.

ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टारेंट (28) हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने अदालत में पेश हुआ. न्यायाधीश ने उसके खिलाफ हत्या के आरोप तय किए. उस पर और भी आरोप लगाए जा सकते हैं.

हमलावर पूर्व फिटनेस प्रशिक्षक है. उसने कई बार अदालत में मौजूद मीडिया की ओर देखा. सुरक्षा कारणों के चलते सुनवाई बंद कमरे में हुई.

हमलावर ने जमानत की कोई अर्जी नहीं दी. पांच अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई तक उसे हिरासत में रखा जाएगा.

हमले में घायल चार वर्षीय बच्चे सहित 42 लोगों का इलाज जारी है.

इस बीच न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को हमले के वैश्विक स्तर पर पड़े प्रभाव को रेखांकित करते हुए कहा कि उनकी सरकार हमले के बाद पड़े प्रभाव से निपटने के लिए पाकिस्तान, तुर्की, सऊदी अरब, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और मलेशियाके महावाणिज्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है.

देश के बंदूक संबंधी कानूनों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह इसमें बदलाव करने को तैयार हैं.

अर्डर्न ने कहा कि हमलावर ने नवम्बर 2017 में ‘श्रेणी ए’ के बंदूक लाइसेंस हासिल कर हमले के लिए हथियार खरीदने शुरू किए थे.

पढ़ें:आतंकवाद के मुद्दे पर रविशंकर प्रसाद ने की कांग्रेस की आलोचना

उन्होंने कहा, ‘‘यह मात्र तथ्य है कि इस व्यक्ति ने बंदूक लाइसेंस हासिल कर लिया था और उस स्तर तक के हथियार हासिल कर लिए थे. जाहिर है मुझे लगता है कि लोग बदलाव की मांग करेंगे, और मैं इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.


Last Updated : Mar 16, 2019, 12:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details