दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

क्रेमलिन आलोचक नवालनी की तबियत बिगड़ी, कराया जाएगा अस्पताल में भर्ती

रुस में क्रेमलिन आलोचक नवालनी की तबियत काफी बिगड़ गई है जिसके बाद उन्हें अस्पताल मे भर्ती कराया जाएगा. वे कई दिनों से भूख हड़ताल पर हैं जिससे उनके शरीर में पोटैशियम की मात्रा काफी बढ़ गई है. उधर उनके समर्थकों ने बुधवार को विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है.

By

Published : Apr 19, 2021, 4:12 PM IST

Navalny
Navalny

मॉस्को : रूसी राज्य प्रायद्वीपीय सेवा ने कहा कि सोमवार को जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवालनी को भूख हड़ताल के तीसरे सप्ताह में एक अस्पताल में स्थानांतरित करने का फैसला किया गया है. वहीं नवालनी के चिकित्सक ने कहा था कि उनकी तबीयत तेजी से बिगड़ रही है और 44 वर्षीय क्रेमलिन आलोचक मृत्यु के कगार पर पहुंच चुके हैं.

राज्य जेल सेवा एफएसआईएन ने एक बयान में कहा कि मॉस्को के पूर्व में 180 किलोमीटर (110 मील) शहर व्लादिमीर के दंड कॉलोनी में स्थित एक अस्पताल में नवालनी को स्थानांतरित किया जा रहा है. बयान के अनुसार नवालनी की हालत संतोषजनक मानी जा रही है और वह विटामिन सप्लीमेंट लेने के लिए भी तैयार हो गए हैं.

वहीं नवालनी के चिकित्सक यारोस्लाव एशिखमिन ने शनिवार को कहा था कि नवलनी के परिवार से प्राप्त परीक्षण के परिणाम उनमें पोटैशियम के उच्च स्तर को दिखाते हैं, जिससे कार्डियक अरेस्ट भी हो सकता है. कुछ दिन पहले ही नवालनी ने उस समय भूख हड़ताल शुरु कर दिया था जब उन्हें पीठ और पैरों में गंभीर दर्द महसूस होने के बाद उन्हें डॉक्टरों के पास जाने से रोक दिया गया था.

यह भी पढ़ें-रूस ने चेक गणराज्य के 20 राजनयिकों को किया निष्कासित

रूस की राज्य प्रायद्वीपीय सेवा ने कहा है कि नवालनी को उनकी आवश्यक सभी चिकित्सीय सहायता प्राप्त हो रही है. इस सप्ताह के अंत में नवालनी के स्वास्थ्य के बारे में आई गंभीर खबर के जवाब में उनके सहयोगियों ने बुधवार को राष्ट्रव्यापी रैली का आह्वान किया है. उसी दिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने राष्ट्र के नाम अपना संबोधन करने वाले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details