दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

पीएम मोदी ने चुनाव में जीत पर मॉरिशस के प्रधानमंत्री जगन्नाथ को बधाई दी

प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ का अगले पांच वर्षों तक सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ हो गया है क्योंकि उनकी पार्टी ने संसदीय चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। इस चुनाव में मिली सफलता पर जगन्नाथ को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है और उन्हें भारत दौरे का निमंत्रण भी दिया. जानें पूरा विवरण

By

Published : Nov 9, 2019, 11:34 PM IST

Updated : Nov 10, 2019, 12:02 AM IST

प्रवींद जगन्नाथ और पीएम मोदी

नई दिल्ली/पोर्ट लुइस : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मॉरिशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगन्नाथ से टेलीफोन पर बात की और मॉरिशस के हालिया अंतरिम चुनाव में मिली जीत पर उन्हें बधाई दी.

गौरतलब है कि मॉरिशस के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ मिलिटेंट सोशलिस्ट मूवमेंट (एमएसएम) ने आधी से ज्यादा सीटें जीत ली हैं, जिससे पांच वर्षों के कार्यकाल के लिए पीएम जगन्नाथ के सत्ता में बने रहने का रास्ता साफ हो गया है.

पीएम जगन्नाथ ने इस टेलीफोनिक बातचीत में भारत दौरे का मोदी का न्यौता भी स्वीकार किया. उन्होंने कहा कि सुविधानुसार वह जल्द ही भारत दौरे पर आएंगे.

उधर पोर्ट लुइस से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार बीते गुरुवार को हुए चुनावों में जगन्नाथ के गठबंधन ने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ते हुए बहुमत हासिल कर लिया है.

अपने पिता के बाद 2017 में अफ्रीका के सबसे अमीर देश की बागडोर संभालने वाले जगन्नाथ ने करीब 80 प्रतिशत वोटों की गिनती पूरी होने तक ही पर्याप्त बढ़त हासिल कर ली थी.

हिन्द महासागर के तट पर स्थित 13 लाख आबादी वाले इस द्वीप में जगन्नाथ के गठबंधन को 62 में 35 सीटें मिली हैं.

निर्वाचन आयोग ने बताया कि एमएसएम के दो प्रतिद्वंद्वियों - लेबल पार्टी और एम.एम.एम को क्रमशः 15 और 10 सीटें मिली हैं.रोड्रिग्स आइसलैंड की दो सीटों पर ओपीआर पार्टी विजयी रही है.

गौरतलब है कि 57 वर्षीय जगन्नाथ को शीर्ष पद के लिए तब चुना गया था, जब उनके पिता ने अपने कार्यकाल समाप्त होने से दो साल पहले पीएम पद छोड़ दिया था.

बता दें कि एशिया और अफ्रीका के बीच सेतु माना जाने वाले यह देश सामाजिक और राजनीतिक उथल-पुथल से मुक्त एक सुरक्षित और संपन्न लोकतंत्र पर गर्व करता है.

पढ़ें - राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर नया प्रधानमंत्री नियुक्त करूंगा : प्रेमदासा

मॉरिशस मुख्य रूप से हिन्दू बाहुल्य देश है जबकि ईसाई और मुस्लिम अल्पसंख्यक हैं. मॉरिशस में मतदाता 62 सांसदों का चयन करते हैं जबकि निर्वाचन आयोग आठ अन्य लोगों को नियुक्त करता है.

(एक्स्ट्रा इनपुट- पीटीआई)

Last Updated : Nov 10, 2019, 12:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details