दिल्ली

delhi

इंडोनेशिया में भूस्खलन, बाढ़ की घटनाओं में मृतकों की संख्या बढ़ कर 140 हुई, दर्जनों लापता

By

Published : Apr 8, 2021, 6:33 AM IST

Updated : Apr 8, 2021, 8:52 AM IST

इंडोनेशिया में मूसलाधार बारिश के बाद भूस्खलन होने से कम से कम 140 व्यक्तियों की मौत हो गई और दर्जनों लोग अब भी ला पता हैं. लगातार बारिश होने के कारण बचाव अभियान चलाने में दिक्कत आ रही है.

indonesia landslide
indonesia landslide

लेम्बाता :पूर्वी इंडोनेशिया में भूस्खलन और बाढ़ की घटनाओं में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 140 पहुंच गई है, जबकि दर्जनों लोग अब भी लापता हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है जिससे खोज अभियान में बाधा आ रही है. अदोनारा द्वीप के ईस्ट फ्लोरेस जिले में सर्वाधिक जनहानि हुई है, जहां अब तक 67 शव बरामद हो चुके हैं और छह लोग लापता हैं.

इस क्षेत्र में हुई घटना में रविवार सुबह पास की पहाड़ियों से मलबा गिर पड़ा जिसकी चपेट में कई लोग आ गए. हादसे के समय ये लोग सोए हुए थे. रात भर हुई बारिश के चलते नदियों के तट टूट गए और अचानक आई बाढ़ में कई लोग बह गए.

इंडानेशिया की राष्ट्रीय आपदा मोचन इकाई के अनुसार, पास के लेम्बाता द्वीप पर चक्रवात 'सेरोजा' के चलते हुई बारिश के कारण नवंबर में फटे एक ज्वालामुखी के लावा के प्रवाह में तेजी आ गई और इसकी चपेट में एक दर्जन से अधिक गांव आ गए. इस घटना में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

पढ़ें-इंडोनेशिया में भारी बारिश से भूस्खलन, 10 व्यक्तियों की मौत, नौ लापता

सैकड़ों सुरक्षाकर्मी और आम लोग इस उम्मीद के साथ मलबे में लोगों को तलाशने में लगे हैं कि कहीं कोई जीवित मिल जाए. मौसम के कम से कम शुक्रवार तक खराब रहने का पूर्वानुमान है और तूफान दक्षिण में ऑस्ट्रेलिया की तरफ बढ़ गया है. लगातार जारी बारिश और प्रभावित क्षेत्रों के दूर-दराज में होने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में बाधा आ रही है. अनेक स्थानों पर सड़कें और पुल नष्ट हो गए हैं.

Last Updated : Apr 8, 2021, 8:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details