दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

तोक्यो के पश्चिम में स्थित अतामी में भूस्खलन से कई मकान क्षतिग्रस्त, 19 लोग लापता

जापान के अतामी शहर में भारी बारिश हुई. इसके बाद यहां भूस्खलन हुआ, जिससे कई मकान जमींदोज हो गए. इस घटना में 19 लोग लापता हो गए.

By

Published : Jul 3, 2021, 6:08 PM IST

landslide
landslide

तोक्यो : जापान की राजधानी तोक्यो के पश्चिम में स्थित अतामी शहर में शनिवार को भारी बारिश के बाद मिट्टी धंसने और मकानों के जमींदोज होने से कम से कम 19 लोग लापता हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अग्निशमन और आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक अतामी में 80 इमारतें गिर गई. अधिकारी ने बताया कि मलबे के भीतर 100 लोगों के दबे होने की आशंका है. सरकारी प्रसारक 'एनएचके' ने लापता लोगों की संख्या 20 बताई है लेकिन शिजुओका प्रांत के प्रवक्ता ताकामिची सुगियामा ने कम से कम 19 लोगों के लापता होने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि यह संख्या बढ़ सकती है.

जापान के कुछ हिस्सों में इस हफ्ते की शुरुआत से मूसलाधार बारिश हो रही है. टीवी फुटेज में पर्वत की ओर मिट्टी घंसते और मकानों पर गिरते तथा अपने रास्ते में आई कारों को बहाकर ले जाते हुए दिख रही है. 'एनएचके' के टीवी फुटेज में पुल के एक हिस्से को ढहते हुए दिखाया गया.

पढ़ें :-चीन ने तूफानी बारिश के चलते जारी किया येलो अलर्ट

शिजुओका के गवर्नर हीता क्वाकत्सू ने संवाददाताओं को बताया कि भूस्खलन में दो लोग समुद्र की ओर बह गए. मृतकों की पहचान उजागर नहीं की गई है. क्वाकत्सू ने मृतकों के प्रति संवेदना जतायी और कहा कि बचाव के लिए सारे कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि बचाव अभियान में दमकलकर्मियों और पुलिसकर्मियों के साथ स्वरक्षा बल के कर्मी तथा केंद्र सरकार के अधिकारी भी जुटे हुए हैं.

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अपने मंत्रिमंडल की आपात बैठक बुलाई और कार्यबल को ऐसी आपदाओं से बचाव का निर्देश दिया. अतामी राजधानी तोक्यो से करीब 100 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित शिजुओका प्रांत में समुद्र के किनारे का एक रिजॉर्ट इलाका है.

(एपी)

ABOUT THE AUTHOR

...view details