दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

भारत, श्रीलंका का संयुक्त सैन्य अभ्यास तालमेल, पारस्परिकता को और अधिक बढ़ाएगा :भारतीय थल सेना

भारतीय थल सेना ने कहा कि भारत और श्रीलंका का 12 दिनों का संयुक्त सैन्य अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के अलावा दोनों सशस्त्र बलों के बीच तालमेल को और अधिक बढ़ाएगा.

By

Published : Oct 17, 2021, 5:32 AM IST

भारत, श्रीलंका
भारत, श्रीलंका

कोलंबो : भारत और श्रीलंका का 12 दिनों का संयुक्त सैन्य अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ करने के अलावा दोनों सशस्त्र बलों के बीच तालमेल एवं पारस्परिकता को और अधिक बढ़ाएगा. भारतीय थल सेना ने शनिवार को यह कहा.

सेना ने एक ट्वीट में कहा कि भारतीय और श्रीलंकाई थल सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति 21 का आठवां सत्र श्रीलंका के पूर्वी जिले अंपारा में संपन्न हो गया. यह 12 दिवसीय सैन्य अभ्यास चार अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चला, जिसमें आतंक रोधी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया.

सेना ने कहा, 'सशस्त्र बलों के बीच तालमेल और पारस्परिकता बढ़ाने के अलावा, अभ्यास ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने में भी मदद की.' शुक्रवार को सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे अभ्यास के समापन के अवसर पर मौजूद थे. वह श्रीलंका के अपने समकक्ष जनरल शावेंद्र सिल्वा के न्योते पर चार दिवसीय यात्रा पर मंगलवार को यहां पहुंचे थे. संयुक्त अभ्यास में भारतीय थल सेना के 120 कर्मियों की सशस्त्र टुकड़ी ने भागीदारी की, जिसका नेतृत्व कर्नल प्रकाश कुमार ने किया.

ये भी पढ़ें - भारत ने श्रीलंका को उपहार में दिए सिमुलेटर, सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने किया उद्घाटन

सेना ने कहा कि वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम ने द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को मजबूत करने में योगदान दिया है. इस बीच, जनरल नरवणे ने शनिवार को श्रीलंकाई नौसेना के मुख्यालय का दौरा किया और इसके कमांडर वाइस एडमिरल निशांत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की. इसके बाद भारतीय सेना प्रमुख ने श्रीलंकाई वायुसेना मुख्यालय का भी दौरा किया और एयर मार्शल एस के पथिराना से वार्ता की.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details