दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

गांधी जयंती पर भारत ने नेपाल को दीं 41 एंबुलेंस और छह स्कूली बसें

महात्मा गांधी की 151वीं जयंती पर भारत ने अपने पड़ोसी देश नेपाल की मदद की है. इससे पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर भी नेपाल को 30 एंबुलेंस दी गई थीं.

By

Published : Oct 2, 2020, 9:39 PM IST

gift of ambulance to nepal from india
गांधी जयंती पर भारत ने नेपाल को दी 41 एंबुलेंस और 6 स्कूली बसें

काठमांडू : भारत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के मौके पर नेपाल में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले विभिन्न संगठनों को 41 एम्बुलेंस और छह स्कूली बसें दान कीं. काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वाहन 30 जिलों में काम करने वाले संगठनों को मुहैया कराए गए हैं.

पढ़ें:नेपाल : पर्वतारोहण के लिए अब दिखानी होगी पीसीआर रिपोर्ट

अब तक दान की गईं 823 एंबुलेंस
भारत ने 1994 से करीब 823 एंबुलेंस उपहार में दिए हैं. जिसमें गांधी जयंती पर दिए गए वाहन शामिल हैं. भारतीय दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हालांकि इस बार दूतावास ने तीन अलग-अलग श्रेणियों की एंबुलेंस उपहार में दी हैं. जिसमें उन्नत जीवन रक्षक श्रेणी, मूल जीवन रक्षक और साझा जीवन रक्षक एंबुलेंस शामिल हैं. तीनों श्रेणी की एंबुलेंस का निर्माण नेपाल सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप किया गया है.

पढ़ें:भारत ने नेपाल को सौंपी दो आधुनिक ट्रेनें, दिसंबर से होगा परिचालन

गणतंत्र दिवस पर भी दी गई थीं 30 एंबुलेंस
भारत ने इस वर्ष 26 जनवरी को अपने गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेपाल के विभिन्न अस्पतालों और धर्मार्थ संगठनों को 30 एम्बुलेंस सहित 36 वाहन दान किए थे. इस अवसर पर यहां स्थित भारतीय दूतावास ने देशभर में फैले 51 पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें भी भेंट की थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details