दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

US बवाल : ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्रंप का अकाउंट किया लॉक

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम ने यूएस कैपिटोल झड़प पर टिप्पणियों के बाद 12 घंटे के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बंद कर दिया है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने चेतावनी दी है कि भविष्य में ट्विटर के नियमों के उल्लंघन से ट्रंप के अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा.

By

Published : Jan 7, 2021, 7:32 AM IST

Updated : Jan 7, 2021, 10:45 AM IST

trump
trump

वॉशिंगटन : माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने वाशिंगटन में यूएस कैपिटोल में हुई झड़प के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकांउट को लॉक करने का फैसला किया है. इसके बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने भी उनका अकाउंट लॉक करने का फैलसा लिया है.

सिविक इंटीग्रिटी पॉलिसी के उल्लंघन का हवाला देते हुए, ट्विटर ने कहा कि ट्रंप के कम से कम तीन ट्वीट हटाए गए हैं, जो झड़प की स्थिति के बारे में पोस्ट किए गए थे. ट्वीट्स को हटाने के बाद ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए लॉक कर दिया गया.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने चेतावनी दी कि भविष्य में ट्विटर के नियमों के उल्लंघन से ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा. यह कदम फेसबुक और यूट्यूब पर ट्रंप द्वारा अपने समर्थकों के लिए बनाए गए वीडियो के हटाए जाने के बाद उठाया गया.

पुलिस ने पहले अमेरिकी कैपिटोल में ट्रंप समर्थक प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए आंसू गैस और पर्क्यूशन ग्रेनेड का इस्तेमाल किया. फिलहाल प्रदर्शनकारी शांत हैं और पुलिस ने अमेरिकी कैपिटोल को 'सुरक्षित' घोषित किया है. वहीं, पुलिस ने बताया कि कैपिटोल के अंदर एक महिला को गोली लगी है, जिसकी मौत हो गई है. इसके अलावा तीन अन्य लोगों की भी मौत हो चुकी है. अब तक 52 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पांच हथियार बरामद किए हैं.

पढ़ें :-यूएस कैपिटोल में पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प, संसद में घुसे प्रदर्शनकारी

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन को जीत मिली है. हालांकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार स्वीकार करने को तैयार नहीं है. राष्ट्रपति चुनाव में कथित धांधली के खिलाफ वाशिंगटन में रैली आयोजित की गई, जिसमें ट्रंप के समर्थन में हजारों लोग जुटे जिसके बाद कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई. प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए.

Last Updated : Jan 7, 2021, 10:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details