दिल्ली

delhi

ट्रंप ने कहा- साल के अंत तक आ जाएगी कोरोना के लिए वैक्सीन

By

Published : May 4, 2020, 11:06 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें यकीन है कि कोविड-19 के लिए टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा. उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन रेमेडेसिवीर के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. पढे़ं खबर विस्तार से...

trump-claims-vaccine-will-be-available-by-year-end
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वॉशिंगटन : राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें यकीन है कि कोविड-19 के लिए टीका इस साल के अंत तक उपलब्ध हो जाएगा. ट्रंप ने यह भी कहा कि अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे 'अपनी पूरी ताकत' लगा रही है. इस दवा ने कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी के इलाज में अच्छे नतीजे दिए हैं.

ट्रंप ने स्थानीय न्यूज चैनल द्वारा प्रायोजित टीवी पर प्रसारित टाउनहॉल के दौरान रविवार रात यह टिप्पणी की.

ट्रंप लिंकन मेमोरियल के भीतर मौजूद थे और उन्होंने चैनल के दो प्रस्तोताओं के साथ ही सोशल मीडिया मंचों पर लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए.

ट्रंप ने कोविड-19 से स्वस्थ हुए नेब्रास्का के एक व्यक्ति के सवाल का यह कहकर जवाब दिया, 'मेरे विचार में इस साल के अंत तक हमें टीका प्राप्त हो जाएगा.' साथ ही उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन रेमेडेसिवीर के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है.

पढे़ं :अमेरिका : कोरोना के इलाज में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन का इस्तेमाल कर रहे अस्पताल

अमेरिकी जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि टीका उपलब्ध होने में एक साल से 18 माह तक का समय लग सकता है. प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉक्टर एंथनी फाउची ने अप्रैल के अंत में हालांकि कहा था कि यह सोचना होगा कि अगर कोई टीका जल्द विकसित हो भी जाता है तो भी व्यापक पैमाने पर उसका वितरण अगली जनवरी तक ही हो पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details