दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : अंतरिक्ष यात्री केंट रूबिंस स्पेस से डालेंगीं वोट

अमेरिका में तीन नवंबर को हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में अतंरिक्ष से भी वोट डाला जाएगा. जी हां! लोगों में वोटिंग को लेकर जागरूकता फैलाने और इसकी जरूरत पर प्रकाश डालने के लिए नासा की अंतरिक्ष यात्री केंट रूबिंस स्पेस से वोट डालेंगीं.

By

Published : Sep 28, 2020, 8:24 PM IST

NASA astronaut plans to cast her ballot from space station
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

वॉशिंगटन : तीन नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होना है. ऐसे में कोरोना महामारी के मद्देनजर मतदाताओं की संख्या में कमी देखने को मिल सकती है. ऐसे ही लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए नासा की अंतरिक्ष यात्री केंट रूबिंस ने अंतरिक्ष से वोट डालने की योजना बनाई है. नासा की अंतरिक्ष यात्री केंट रूबिंस ने बताया कि पृथ्वी से 200 मील दूर अंतरिक्ष से अपना अगला वोट डालने की योजना बना रही हैं.

बता दें कि रूबिंस रूस के स्टार सिटी में मॉस्को के ठीक बाहर हैं, जो अक्टूबर के मध्य में लॉन्च होने वाले दो कॉस्मोनॉट्स मिशन का हिस्सा है.

अंतरिक्ष यात्री केंट रूबिंस के बारे में जरूरी बातें

इस संबंध में बात करते हुए रूबिंस ने कहा कि मुझे लगता है कि वोट देना हर किसी के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है. अगर हम इसे अंतरिक्ष से कर सकते हैं, तो मेरा मानना है कि लोग इसे जमीन से भी कर सकते हैं.

बता दें कि ज्यादातर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में रहते हैं. टेक्सास कानून उन्हें एक सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक मतदान का उपयोग करके अंतरिक्ष से वोट करने की अनुमति देता है. मिशन कंट्रोल ने मतपत्र को स्पेस स्टेशन के लिए आगे बढ़ाया और पूरा मतपत्र वापस काउंटी क्लर्क के पास भेज दिया.

रूबिंस ने कहा कि हमारा लोकतंत्र में भाग लेना जरूरी है. हम इसे अंतरिक्ष से वोट देने में सक्षम होने के लिए एक सम्मान मानते हैं.

पहले भी किया है स्पेस से मतदान
नासा के अंतरिक्ष यात्रियों ने पहले भी अंतरिक्ष से मतदान किया है. रूबिंस और शेन किम्ब्रोज ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अपने वोट डाले.

अंतरिक्ष स्टेशन में रहते हुए वह वहां मानव उपस्थिति की 20वीं वर्षगांठ मनाएंगीं.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ह्यूस्टन में नासा का मिशन कंट्रोल सेंटर उन अंतरिक्ष यात्रियों को एक सुरक्षित मतपत्र भेजता है, जो इसे वापस भेजते हैं और नियंत्रण केंद्र फिर इसे काउंटी क्लर्क कार्यालय में दर्ज करने के लिए ईमेल करता है.

गौरतलब है कि, अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. इस बार मुकाबला रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाईडेन के बीच है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details