दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

कमला हैरिस ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से कोरोना और द्विपक्षीय मुद्दे को लेकर बात की

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की. दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन से निपटने और लोकतंत्र के समर्थन देने पर जोर दिया.

By

Published : Feb 16, 2021, 11:01 AM IST

एमैनुएल मैक्रों
एमैनुएल मैक्रों

वॉशिंगटन : अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने ट्रान्साटलांटिक गठबंधन, कोविड-19, पश्चिम एशिया तथा अपने देश एवं पूरी दुनिया में लोकतंत्र का समर्थन करने समेत कई द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. ह्वाइट हाउस ने इस बारे में जानकारी दी.

ह्वाइट हाउस ने इस बातचीत का ब्योरा देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी, जलवायु परिवर्तन से निपटने और लोकतंत्र के समर्थन के लिए द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया.

ह्वाइट हाउस ने बताया कि उन्होंने पश्चिम एशिया और अफ्रीका समेत कई क्षेत्रीय चुनौतियों पर चर्चा की. इनका मिलकर समाधान करने की आवश्यकता पर जोर दिया.

बातचीत के दौरान हैरिस ने अमेरिका एवं फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों तथा ट्रांसअटलांटिक गठबंधन को फिर से मजबूत करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

पढ़ें-पूरे विश्व में लगेगी सीरम की कोविड-19 वैक्सीन, डब्ल्यूएचओ ने दी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

बयान के अनुसार, हैरिस ने लैंगिक समानता के मुद्दे पर मैक्रों के नेतृत्व और नासा के मंगल के लिए ‘मार्स 2020’ अभियान में फ्रांस के योगदान के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।

उपराष्ट्रपति बनने के बाद यह दूसरी बार है जब हैरिस ने किसी विदेशी नेता से बात की है। इससे पहले उन्होंने एक फरवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से बात की थी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details