दिल्ली

delhi

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में इस बार भी रूस कर सकता है हस्तक्षेप : हैरिस

By

Published : Sep 7, 2020, 6:23 AM IST

Updated : Sep 7, 2020, 6:32 AM IST

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने इस बार भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव विदेशी दखल की आशंका जताई है. उन्होंने कहा है कि इसमें रूस की अग्रणी भूमिका होगी और इससे उनकी पार्टी को नुकसान हो सकता है.

kamala Harris
कमला हैरिस

वॉशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अभियान तेज हो गया है. साथ ही सत्तारूढ़ रिपब्लिकन और विपक्षी डेमोक्रेट्स के बीच बहस भी छिड़ गई है. इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप की आशंका जताई है.

डेमोक्रेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने रविवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप से उनकी पार्टी को नुकसान हो सकता है.

55 वर्षीय हैरिस ने एक साक्षात्कार में कहा, 'मेरी स्पष्ट राय है कि रूस ने 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में दखल दिया था. मैं सीनेट की खुफिया मामलों की कमेटी में रह चुकी हूं. जो हुआ था उस बारे में हम विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित कर चुके हैं.'

राष्ट्रपति चुनाव में रूस के दखल को लेकर आरोपों के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि 2020 के चुनाव में भी विदेशी दखल होगा और इसमें रूस की अग्रणी भूमिका होगी.'

क्या इससे राष्ट्रपति चुनाव में खामियाजा भुगतना पड़ेगा, इस सवाल पर हैरिस ने कहा, 'सैद्धांतिक रूप से कहें तो निश्चित तौर पर.'

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होगा. डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस उम्मीदवार होंगे.

भारतीय-अफ्रीकी मूल की हैरिस कैलिफोर्निया की सीनेटर हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है.

Last Updated : Sep 7, 2020, 6:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details