दिल्ली

delhi

दस्तावेजों को लेकर लापरवाह रहे डोनाल्ड ट्रंप, संकलन में आ रही दिक्कतें

By

Published : Jan 17, 2021, 8:02 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के नियम के प्रति लापरवाह रहे हैं. ऐसे में क्रमियों को दस्तावेजों के संकलन में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

donald trump
donald trump

वॉशिंगटन :अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल समाप्त होने में महज चंद दिन बचे हैं. ऐसे में उनके कार्यकाल के दस्तावेजों को संजोने का काम चल रहा है, लेकिन ट्रंप द्वारा रिकॉर्ड को सही तरीके से संभालकर नहीं रखे जाने के कारण इनके संकलन में दिक्कत आ रही है.

ट्रंप के साथ कार्य कर चुके एक अधिकारी ने बताया कि ट्रंप दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के नियम के प्रति लापरवाह रहे. उन्हें दस्तावेजों को बाहर फेंकने के पहले उन्हें फाड़ देने की आदत थी, जिसकी वजह से ह्वाइट हाउस के कर्मियों को उन दस्तवेजों को टेप से चिपका कर जोड़ने के लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ती थी.

ह्वाइट हाउस के पूर्व दस्तावेज विश्लेषक सोलोमन लार्टे ने कहा कि हमने कई बार उनसे ऐसा नहीं करने को कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा करना बंद नहीं किया.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ हुई बैठक के दौरान दुभाषिए द्वारा लिखे नोट को भी जब्त कर लिया था, ट्रंप ने ह्वाइट हाउस के अपने सहयोगी को भी बैठक में नोट लिखने पर फटकार लाई.

पढ़ें-बाइडेन ने विदेश मंत्रालय में अहम पद के लिए भारतीय-अमेरिकी महिला को किया नामित

सोसाइटी फॉर हिस्टोरियंस ऑफ अमेरिकन फॉरेन रिलेशंस के रिचर्ड इम्मरमैन ने कहा कि इस व्यवस्थागत खामी की वजह से इतिहासकारों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति दस्तावेज कानून के तहत राष्ट्रपति अभिलेखागार की सलाह के बिना और कांग्रेस द्वारा अधिसूचित किए बिना कोई भी दस्तावेज नष्ट नहीं कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details