दिल्ली

delhi

अमेरिकी सीनेट ने दी हांगकांग सुरक्षा कानून पर प्रतिबंध लगाने की मंजूरी

By

Published : Jun 26, 2020, 10:35 AM IST

अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करने के चीन के फैसले पर प्रतिबंध लगाने की मंजूरी दी है. सीनेट द्वारा पारित बिल उन व्यक्तियों और व्यवसायों पर प्रतिबंध लगाएगा जो चीन को हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म करने में मदद करते हैं.

अमेरिकी सीनेट
अमेरिकी सीनेट

वॉशिंगटन : अमेरिकी सीनेट ने सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है, जो हांगकांग के लिए विवादास्पद राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लागू करने के चीन के फैसले पर प्रतिबंध लगाएगा. आलोचकों का कहना है कि चीन का यह कानून शहर की लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को नष्ट कर देगा.

सीनेट द्वारा पारित बिल (हांगकांग स्वायत्तता अधिनियम) उन व्यक्तियों और व्यवसायों पर प्रतिबंध लगाएगा जो चीन को हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म करने में मदद करते हैं. इस बिल को पेंसिल्वेनिया के रिपब्लिकन सीनेटर पैन टूमी (Pat Toomey) और मैरीलैंड के डेमोक्रेटिक सीनेटर क्रिस वैन हिले (Chris Van Hollen) ने पेश किया, जिसे सीनेट में ध्वनिमत से पास कर दिया गया.

डेमोक्रेटिक सीनेटर क्रिस वैन हिले ने कहा कि चीन सरकार जो हांगकांग में कर रही है वह अस्वीकार्य है. चीन इस कानून के जरिए हांगकांग में लोगों का अधिकार छीन रहा है.

पढ़ें-भारत को चीन से खतरा, सैनिकों की तैनाती की समीक्षा कर रहा अमेरिका

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने उस बिल पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें चीन में उइगर मुसलमानों को प्रताड़ित करने वाले चीनी अधिकारियों को दंडित करने का प्रावधान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details