दिल्ली

delhi

गांधी @150 : UN महासचिव ने दी श्रद्धांजलि, कहा- अहिंसा से बदला इतिहास

By

Published : Oct 2, 2019, 5:21 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 9:51 PM IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पूरा विश्व उन्हें याद कर रहा है. वैश्विक समुदाय में गांधी जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है. ऐसे में UN के महासचिव ने भी बापू को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने गांधी की प्रेरणाओं को भी उजागर किया. जानें गुटेरस ने अपने बयान में बापू को लेकर क्या कुछ कहा...

गुटेरस ने गांधी को दी श्रद्धांजलि

न्यूयॉर्कः संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. गुटेरस ने अपने बयान में बापू का संघर्ष, अहिंसा के लिए लड़ाई भी याद दिलाई.

एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र के साथ साथ उनकी दृष्टि दुनिया भर में गूंजती रहती है. गौरतलब है कि वैश्विक समुदाय गांधी जयंती को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है.

गांधी करते रहेंगे प्रेरित
गुटेरस ने ट्वीट कर कहा, महात्मा गांधी ने लगातार अहिंसक आंदोलनों का नेतृत्व किया और इतिहास बदल दिया. उनके जन्म के 150 साल बाद गांधी के आदर्शों के साथ संयुक्त राष्ट्र बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि उनका साहस हमें हर दिन प्रेरित करता है.

UN महासचिव का ट्वीट

UN (यूनाइटेड नेशन) दुनिया भर में गांधी की दृष्टि को बढ़ा रहा आगे

गुटेरस ने एक बयान में कहा, संयुक्त राष्ट्र आपसी समझ, समानता सतत विकास युवा लोगों के सशक्तिकरण और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान करके महात्मा गांधी की दृष्टि को दुनिया भर में आगे बढ़ा रहा है.

अहिंसक आंदोलन को बढ़ाने वाले गांधी
गुटेरस ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, 2 अक्टूबर, 1869 को जन्मे महात्मा गांधी ने अहिंसक आंदोलन को अपनाया और ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संघर्ष में धैर्य के साथ आगे बढ़े.

नतीजतन भारत को 1947 में आजादी मिल गई. बापू को स्वराज और अहिंसा में अटूट विश्वास ने उन्हें दुनिया भर में प्रशंसा दिलाई.

खाई को किया उजागर
इस दौरान गुटेरस ने कहा कि जनवरी 1948 में हत्या से पहले और विभाजन के बाद महात्मा गांधी ने हम जो लगातार करते हैं और जो करने में सक्षम हैं, उसके बीच की खाई को उजागर किया है.

पढ़ेंः फलस्तीन ने गांधी के सम्मान में डाक टिकट किया जारी

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा, इस अंतरराष्ट्रीय दिवस पर, हर किसी से विभाजन को खत्म करने की कोशिश करने का आग्रह करता हूं, ताकि हम एक बेहतर भविष्य बना सकें.

Last Updated : Oct 2, 2019, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details