दिल्ली

delhi

भारत के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना चाहता है अमेरिका

By

Published : Feb 23, 2021, 11:19 AM IST

दैनिक संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत और अमेरिका के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए तत्पर हैं.

नेड प्राइस
नेड प्राइस

वॉशिंगटन :अमेरिका ने कहा है कि वह भारत के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए 'व्यापक' समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए तत्पर है. अमेरिका ने कहा, कोविड-19 महामारी को लेकर दोनों देशों के बीच सहयोग स्वास्थ्य एवं जैवचिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच दशकों से चली आ रही सफल भागीदारी पर आधारित है.

अमेरिका में सोमवार को कोविड-19 के संक्रमण से मरने वालों की संख्या पांच लाख पार कर गई. जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार देश में संक्रमण के कुल 28,184,218 मामले हैं और मरने वालों की संख्या 500,172 है.

पढ़ें-परमाणु समझौते में लौटने को तैयार अमेरिका, ईरान भी करे इसका पालन : ब्लिंकन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम स्वास्थ्य के क्षेत्र में दोनों देशों (भारत और अमेरिका) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए तत्पर हैं. हम रोग (कोविड-19) से निपटने के लिए निदान, चिकित्सा, टीके के क्षेत्र में मिलकर काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, भारत और अमेरिका के बीच जब व्यापक मुद्दे पर भागीदारी की बात आती है, तो मैं कहना चाहूंगा कि दोनों देशों के बीच यह सहयोग स्वास्थ्य एवं जैवचिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में दशकों से चली आ रही सफल भागीदारी पर आधारित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details