दिल्ली

delhi

हैती के राष्ट्रपति के अलावा भी विश्व में कई राष्ट्र प्रमुखों की हुई है हत्या, जानें इनके बारे में

By

Published : Jul 8, 2021, 8:42 PM IST

कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोइसी की बुधवार को हत्या कर दी गई. रिपोर्टों के मुताबिक, राष्ट्रपति के घर में घुसकर उन पर हमला किया गया और घटना में उनकी पत्नी भी घायल हो गईं. हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लाउड जोसेफ ने बताया कि बेहद ही अमानवीय और नृशंस तरीके से घटना को बुधवार तड़के अंजाम दिया गया.

nation heads assassinated, Haiti president
अब्राहम लिंकन, इंदिरा गांधी, बेनजीर भुट्टो और जॉन एफ कैनेडी

हैदराबाद:एक दिल दहला देने वाली वारदात में बुधवार को कैरेबियाई देश हैती के राष्ट्रपति जोवेनल मोइसी (Jovenel Moïse) की हत्या कर दी गई. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो हत्यारों ने उनके घर में घुसकर वारदात को अंजाम दिया. हैती के अंतरिम प्रधानमंत्री क्लॉड जोसेफ ने घटना की पुष्टि करते हुए निंदा की. घटना के बाद से विश्व भर में इस तरह से जान गंवाने वाले राष्ट्र प्रमुखों के बारे में चर्चा होने लगी है. आइए जानते हैं कि ऐसे कितने राष्ट्र प्रमुख रहे हैं जिनको मौत के घाट उतारा गया है...

देश की प्रधानमंत्री रहने वाली इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की हत्या को कैसे भूला जा सकता है. इंदिरा गांधी की हत्या 31 अक्टूबर 1984 को नई दिल्ली के सफदरगंज रोड स्थित उनके आवास पर सुबह 9:29 बजे की गई थी. दरअसल, ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद उनके सिख अंगरक्षक सतवंत सिंह और बेअंत सिंह नाराज थे और स्वर्ण मंदिर पर छापा मारने का आदेश देने के जवाब में इंदिरा गांधी की हत्या की गई थी. उनकी मृत्यु के बाद देश में व्यापक हिंसा हुई.

सरकारी आंकड़ों के अनुसार सिर्फ दिल्ली में ही लगभग 2,800 सिख मारे गए और देश भर में 3,350 सिख मारे गए थे. हालांकि स्वतंत्र स्रोतों का अनुमान है कि देश भर में मरने वालों की संख्या लगभग 8,000 से 17,000 थी. माँ की मौत के बाद राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी उनसे जब दंगों के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि जब एक बड़ा पेड़ गिरता है, तब पृथ्वी भी हिलती है.

पढ़ें: आपातकाल का किस्सा : जानें क्यों इंदिरा ने अपनी क्लासमेट गायत्री देवी को भिजवाया था तिहाड़ जेल

पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या

पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की एक चुनावी रैली के बाद एक पंद्रह वर्षीय आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी. हलांकि हत्या की सटीक वजहों को लेकर कुछ विवाद हैं और बाद में उनकी पार्टी के सदस्यों ने कहा कि विस्फोट से पहले गोली लगने से उनकी मृत्यु हुई थी. देश से बाहर आठ साल बिताने के बाद वह प्रधान मंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए कुछ महीने पहले ही पाकिस्तान लौटी थीं. भुट्टो की मृत्यु के पाकिस्तान के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए थे और ट्रेनों में भी आगजनी हुई थी.

अब्राहम लिंकन

अमेरिका के 16वें राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन (Abraham Lincoln) का कार्यकाल 4 मार्च 1861 से 15 अप्रैल 1865 तक रहा. वह अमेरिकी में लंबे समय तक चले गृहयुद्ध के समय सत्ता में आए. उन्हें महान नैतिक, राजनीतिक और संवैधानिक निर्णय लेने का श्रेय दिया जाता है, जिन्होंने बाद में दासता के उन्मूलन का मार्ग प्रशस्त किया.

एक शख्स जॉन बूथ ने अश्वेत अमेरिकियों को मतदान का अधिकार देने की वकालत करने वाले लिंकन के भाषण को सुनने के बाद उनको मारने की योजना बनाई. ​15 अप्रैल, 1865 को लिंकन को उस समय गोली मार दी, जब वह वाशिंगटन डीसी में फोर्ड के थिएटर में एक नाटक देखने गए थे. घटना के समय लिंकन की पत्नी मैरी टॉड लिंकन उनके पास बैठी थीं.

जॉन एफ कैनेडी

अमेरिका के इतिहास में ऐसे कई राष्ट्रपति हुए, जो अपना कार्यकाल नहीं पूरा कर पाए. इनमें से कुछ ऐसे भी थे, जिनकी हत्या कर दी गई. जिस राष्ट्रपति की बात कर रहे हैं उनका नाम है जॉन एफ. कैनेडी. कैनेडी 1961 से 1963 तक संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति थे. उनका कार्यकाल शीत युद्ध के समय में रहा.

पढ़ें: हैती में भीषण मुठभेड़, पुलिस ने राष्‍ट्रपति के 4 हत्‍यारों को उतारा मौत के घाट

अमेरिका के टेक्सास राज्य में 22 नवंबर 1963 को उनकी हत्या उस समय कर दी गई थी, जब वह एक रैली के दौरान खुले वाहन में सवार थे. इस दौरान हत्यारे ने कैनेडी के सिर में गोली मारी थी और उस समय राष्ट्रपति कैनेडी की पत्नी जैकलीन कैनेडी उनके बगल में बैठी थीं. बाद में हत्यारे ली हार्वे ओसवाल्ड को गिरफ्तार कर लिया गया. हालांकि उसको भी अभियोजन से पहले एक नाइट क्लब के मालिक जैक रूबी ने मार डाला.

सऊदी अरब के किंग फैसल

सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को सुधारों और आधुनिकीकरण की नीति से बचाने वाले राजा किंग फैसल का कार्यकाल 1964 से 1975 तक रहा. उन्होंने अपने खिलाफ किए गए कई तख्तापलट की साजिशों को सफलतापूर्वक विफल किया. उनके सौतेले भाई के बेटे फैसल बिन मुसैद ने उनको गोली मार दी थी और बाद में इलाज के दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी.

थॉमस संकरा

पश्चिम अफ्रीका के देश बुर्किना फासो के सैन्य अधिकारी और समाजवादी नेता से राष्ट्रपति बने थॉमस संकरा का कार्यकाल 1983 से 1987 तक था. उन्होंने वर्ष 1983 में देश में तख्तापलट करके सत्ता संभाली. संकरा साम्राज्यवाद के खिलाफ थे और उन्होंने आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन के लिए देश में कई कार्यक्रम शुरू किए थे.

देश की प्रगति के बावजूद उनके सहयोगी ब्लेज कॉम्पोरे ने तख्तापलट किया और एक सशस्त्र समूह राष्ट्रपति थॉमस संकरा की हत्या कर दी. बाद में सत्ता पर काबिज होने के बाद कॉम्पोरे ने संकरा की कई नीतियों को रद्द कर दिया था.

फ्रांस के राष्ट्रपति मैरी फ्रेंकोइस साडी कार्नोट

साल 1887 से 1894 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे मैरी-फ्रांकोइस साडी कार्नोट को देश की सत्ता उस समय मिली थी जब फ्रांस बेहद ही अस्थिरिता भरे समय से गुजर रहा था. इस दौरान भी अपनी बेहतर कार्यशैली से कार्नोट अपनी लोकप्रियता को बनाए रखने में कामयाब रहे. 24 जून, 1894 को ल्यों में भाषण देते समय कार्नोट को एक इतालवी अराजकतावादी सैंट गेरोनिमो कैसरियो ने चाकू मार कर घायल कर दिया था और 25 जून, 1894 को उनका निधन हो गया.

इनकी भी हुई है हत्या

  • अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैकिनले को न्यूयॉर्क में एक मेले के दौरान लियोन कोजोलगोज नामक 28 वर्षीय अराजकतावादी ने गोली मार दी थी और आठ दिन बाद उनकी मृत्यु हो गई.
  • कांगो के राजनेता और पहले प्रधान मंत्री की साल 1961 में एक पुलिस कर्मी लुंबा ने हत्या कर दी थी. उनकी सरकार का सेना द्वारा तख्तापलट के बाद बेल्जियम के एक अधिकारी के आदेश पर वारदात को अंजाम दिया गया.
  • दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति एनजीओ एनएच डीआईएम की सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद, एक बख्तरबंद कार के पीछे उनके भाई के साथ 1963 में उनकी हत्या कर दी गई थी.
  • 26 अक्टूबर 1979 को दक्षिण कोरिया के तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क चुंग-ही की कोरियाई केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख और राष्ट्रपति के मित्र किम जे क्यूयू ने एक रेस्टोरेंट में हत्या कर दी थी.
  • 6 अक्टूबर 1981 को मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की राजधानी काहिरा में विजय दिवस समारोह सैन्य परेड के दौरान एक सैनिक ने गोली मारकर हत्या कर दी.
  • इजराइल के प्रधानमंत्री यित्जाक राबिन को कानून के छात्र यिगल आमिर ने शांति रैली से निकलते समय गोली मार दी थी. राबिन को इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति स्थापित करने की कोशिश करने वाले नेताओं में गिना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details