दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 24, 2022, 9:23 PM IST

ETV Bharat / city

1 सितंबर से यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर करना महंगा, चेक कर लीजिए नई दर

यमुना एक्सप्रेस वे पर गाड़ियों से फर्राटा भरने वाले वाहन चालकों को अब और ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी. दरअसल, यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर एक सितंबर से महंगा होने जा रहा है. इसका सीधा असर वाहन मालिकों पर पड़ेगा. बोर्ड बैठक में टोल दरें बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

noida news in hindi
यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स

नई दिल्ली/नोएडा : यमुना एक्सप्रेस वे पर सफर करना एक सितंबर से महंगा हो जाएगा. यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में टोल टैक्स की दरें बढ़ाने का फैसला लिया गया है. हालांकि इसमें दो पहिया वाहनों और किसानों के ट्रैक्टरों को राहत दी गई है. इनकी दरों में किसी भी तरह का कोई इजाफा नहीं हुआ है. यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण की बुधवार को 74वीं बोर्ड बैठक हुई. जिसमें यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है. एक सितंबर से टोल टैक्स पर पढ़ाई की दरें लागू हो जाएंगी.

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि 2018 से यमुना एक्सप्रेस वे की टोल की दरों में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया गया था, लेकिन आईआईटी दिल्ली के रोड सेफ्टी ऑडिट द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार प्रस्तावित 22 कार्यों पर 130 करोड़ रुपए की धनराशि खर्च की गई है. इसलिए टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स
यमुना एक्सप्रेस वे प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस टोल टैक्स वृद्धि में टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और रजिस्टर्ड ट्रैक्टर को बाहर रखा गया है. इनके दामों में किसी भी तरह की कोई भी वृद्धि नहीं की गई है. वहीं कार ,जीप व वैन की दरों में 2.50 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 रुपए प्रति किलोमीटर की गई है. जबकि हल्के व्यावसायिक वाहन या मिनी बस की दर 3.90 प्रति किलो मीटर से बढ़ाकर 4.15 रुपये प्रति किलोमीटर. बस या ट्रक की दर 7.90 प्रति किलो मीटर से बढ़ाकर 8.45 रुपये प्रति किलोमीटर की गई है.

अरुण वीर सिंह ने बताया कि दर बढ़ाने का प्रस्ताव ज्यादा पैसों का था. जैसे कार व हल्के वाहनों का प्रस्ताव 45 पैसे बढ़ाने का था. लेकिन 15 पैसे ही बढ़ाये गए. हमने उसे काफी कम बढ़ाया है. यह दरें एक सितंबर से लागू हो जाएंगी और टोल टैक्स में इजाफा हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details