दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जिले में 2 दिन स्कूल बंद

दिल्ली NCR में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए एनवायरमेंटल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने गौतमबुद्ध नगर जिले में 14 और 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया.

By

Published : Nov 14, 2019, 11:59 AM IST

नोएडा में 2 दिन के लिए स्कूल बंद

नई दिल्ली/नोएडा: दिल्ली NCR में प्रदूषण कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है. प्रदूषण की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

नोएडा में 2 दिन के लिए स्कूल बंद

14 और 15 नवंबर को स्कूल बंद
प्रदूषण के कारण एनवायरमेंटल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आदेशों पर गौतमबुद्ध नगर जिले में 14 नवंबर और 15 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे. वही 14 नवंबर तक स्टोन क्रेशर कोयले से चलने वाली फैक्ट्री और निर्माण कार्य पर रोक लगी हुई है. एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब स्थिति में है. नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 480 के पार हो गया है, ऐसे में लोगों को काफी समस्याएं हो रही हैं.

प्रदूषण नहीं हो रहा कम
ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू हुए 30 दिन हो गए हैं लेकिन एक्यूआई 200 के नीचे अभी तक एक बार भी नहीं पहुंचा है. जिला प्रशासन भी लगातार सड़कों पर उतर कर जुगाड़ और बिना परमिट से चलने वाले वाहनों को जप्त करने की कार्यवाही कर रहा है. उत्तर प्रदेश पोलूशन कंट्रोल बोर्ड की नोएडा इकाई लगातार बिल्डर साइट पर जुर्माना लगा रही है लेकिन प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है.


नोएडा में 4 वायु गुणवत्ता स्टेशन है. नोएडा सेक्टर 116, सेक्टर 1 सेक्टर 125 और सेक्टर 62 में है. बात कर एयर क्वालिटी इंडेक्स की सबसे ज्यादा भयावह स्थिति सेक्टर 125 की है जहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 484 दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details