दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 1, 2021, 9:52 PM IST

ETV Bharat / city

ऑनडिमांड करते थे गाड़ियों की चोरी, पुलिस ने कबूतर गैंग का किया भंडाफोड़

दिल्ली एनसीआर में चोरी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए NCR में पुलिस काफी सतर्क है. इसी कड़ी में नोएडा पुलिस ने कबूतर गैंग के मास्टरमाइंड हारून सहित 5 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से करीब 10 लग्जरी गाड़ियां और चोरी करने के तमाम उपकरण बरामद हुए हैं.

noida police busted kabootar gang and arrested five accused
कबूतर गैंग के मास्टरमाइंड हारून सहित 5 सदस्य गिरफ्तार किया

नई दिल्ली/नोएडा : कबूतर गैंग नाम से NCR में मशहूर गिरोह का एक सदस्य जो झाड़-फूंक और नींबू काटा बाबा के नाम से प्रसिद्ध है. इस गैंग ने नोएडा NCR में करीब 500 से अधिक लग्जरी वाहनों की चोरी की है. यह NCR से चोरी की गई गाड़ियों को अन्य राज्यों में महंगे दामों पर बेचता है.

यह गैंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से गाड़ियों के सिस्टम तक को बदल देते हैं. साथ ही इंजन नंबर और चेचिस नंबर भी अपनी मर्जी का लगा देते हैं, जिसके चलते गाड़ी को पकड़ना पुलिस से लिए काफी मुश्किल हो जाता है. इस गैंग का मास्टरमाइंड हारून सहित 5 सदस्य पुलिस के हाथ आये हैं, जिनके पास से करीब 10 लग्जरी गाड़ियां और चोरी करने के तमाम उपकरण बरामद हुए हैं.

कबूतर गैंग के मास्टरमाइंड हारून सहित 5 सदस्य गिरफ्तार.

वाहन चोरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़

कबूतर गैंग के 5 सदस्यों की गिरफ्तारी के संबंध में डीसीपी नोएडा ज़ोन राजेश यस ने बताया कि पकड़े गए गैंग के पास से चाबी बनाने के उपकरण एसीएम, स्केनर, टेबलेट जिसके माध्यम से गाड़ियों को चोरी करके दोबारा उनकी सॉफ्टवेयर के जरिए कोडिंग कर नई चाबी तैयार कर चोरी की गई गाड़ियों को ठिकाने लगाने का काम किया जाता है.

आगे उन्होंने कहा कि यह गैंग ऑनडिमांड कारों को चोरी कर उनको मॉडल के हिसाब से बेजते हैं. जैसे फॉर्च्यूनर साढ़े 3 लाख रुपये, इनोवा 3 लाख रुपये, स्कॉर्पियो ढाई लाख रुपये, वरना 2 लाख रुपये, स्विफ्ट 70000 रुपये, वेगनआर और अल्टो आदि छोटी गाड़ियां 30 से 50 हजार रुपये के बीच में बेची जाती हैं.

यह भी पढ़ें:-चोरी की मोटरसाइकिल और 4 मोबाइल फोन के साथ ऑटो लिफ्टर को पुलिस ने पकड़ा

कबाड़ियों से संपर्क कर बेची जाती है चेचिस

चोरी की गई गाड़ियों पर इंजन व चेचिस नंबर एक्सीडेंटल गाड़ियों के कागज के आधार पर कबाड़ियों से संपर्क से बेचा जाता है. इस गैंग के ऊपर एनसीआर क्षेत्र में दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं. पकड़े गए आरोपियों में गुलफाम, साजिद, युसूफ, हारुन सैफी, अमित कुमार शामिल है. वहीं कुछ आरोपी अब भी फरार हैं, जिनकी तलाश पुलिस कर रही है.

यह भी पढ़ें:-Jamia Nagar: सिलाई मशीन चोरी और मोबाइल चोरी के मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details