दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: प्राधिकरण ने तय किया विकास कार्यों के लिए 995.67 करोड़ रुपये का बजट

लॉकडाउन के दौरान ठप पड़े विकास कार्यों को तेजी से पूरा करने के लिए नोएडा प्राधिकरण एक्शन मोड में आ गया है. प्राधिकरण ने विकास कार्यों के लिए 995.67 करोड़ का बजट तय किया है. इस लागत से 274 विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा.

By

Published : Jun 14, 2020, 8:26 PM IST

noida authority fixed budget of 995.67 for development work
नोएडा प्राधिकरण ने जारी किया बजट

नई दिल्ली/नोएडा: कोरोना और लॉकडाउन के कारण नोएडा में विकास कार्य ठप पड़ गया था. ऐसे में अनलॉक-1 जारी होते ही नोएडा प्राधिकरण ने विकास कार्यों के लिए 995.67 करोड़ का बजट तय किया है. इस लागत से वित्तीय वर्ष 2020-21 में 274 विकास कार्य कराए जाएंगे. इसमें से 372 करोड़ की लागत वाले 207 विकास कार्यों के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं. जिसकी शुरुआत अगले महीने से होने की संभावना है.

नोएडा प्राधिकरण ने जारी किया 995.67 करोड़ रुपये का बजट

प्राधिकरणजल्द शुरू करेगा काम

शहर के विकास कार्यों का जिम्मा नोएडा प्राधिकरण के पास है. विकास कार्यों समेत अन्य कामकाज के लिए हर महीने अप्रैल में बोर्ड की बैठक कराई जाती है, जिसमें बजट पर मुहर लगा दी जाती है. लेकिन इस बार मार्च के दूसरे सप्ताह से कोरोना का प्रकोप शुरू हो चुका था. इस कारण करीब दो महीने तक कामकाज बिल्कुल ठप रहा. विकास कार्य भी अटक गए थे. इस कारण बोर्ड की बैठक भी नहीं हो पाई. अब अनलॉक वन के शुरू होने के साथ शहर के विकास कार्यों को रफ्तार देने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. नोएडा ने विकास कार्यों के लिए 995 करोड़ 67 लाख का बजट तय किया है.

इन कामों में होगा इतना खर्च

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक 40 नए काम के लिए टेंडर जारी किए जा चुके हैं. इन काम पर 97 करोड़ 54 लाख रुपये का खर्चा आएगा. इसके अलावा रखरखाव व मरम्मत से संबंधित 167 काम के लिए भी टेंडर जारी किए जा चुके हैं. इन कामों पर करीब 274 करोड़ 93 लाख का खर्चा आएगा. अधिकारियों ने बताया कि इनके अलावा कई ऐसे काम प्रस्तावित हैं, जिनका एस्टीमेट बजट बनाया जा रहा है. इनमें 14 नए काम पर 575 करोड़ 44 लाख खर्च किए जाएंगे. इनमें बड़ी-बड़ी परियोजनाएं शामिल हैं. वहीं अंडरपास, एलिवेटेड रोड भी शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details