दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

एटीएम कार्ड इस्तेमाल करना नहीं आता है तो हो जाएं सावधान !

एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करना और अकाउंट से पैसे निकालने के संबंध में एक आरोपी ने अपनी जुबानी ही बताया कि किस तरह से वह एटीएम बदलता है और फिर से अकाउंट से पैसे निकाल लेता है.

By

Published : Mar 12, 2021, 9:05 PM IST

एडीसीपी रणविजय सिंह
एडीसीपी रणविजय सिंह

नई दिल्ली/नोएडा:एटीएम कार्ड का अगर आप प्रयोग कर रहे हैं और एटीएम मशीन में जाकर पैसा निकालने जा रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि आस-पास खड़ा व्यक्ति हो सकता है कि आपका एटीएम बदलकर आपका पिन देखकर आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है. अगर आपको एटीएम कार्ड चलाना नहीं आता है तो किसी के साथ जाएं जो परिवार से संबंधित हो या फिर उस एटीएम मशीन से पैसे निकाले जहां पर गार्ड तैनात हों. अपने आस-पास कोशिश करें कि पैसा निकालते समय कोई व्यक्ति उपस्थित न हो क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही आपके अकाउंट से पैसे गायब कर सकती है. एटीएम बदलने की घटना कैसे की जाती है ये आरोपी ने खुद ही बताया है.

वीडियो रिपोर्ट
एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने वाले की जुबानी सुनिए

एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करना और अकाउंट से पैसे निकालने के संबंध में एक आरोपी ने अपनी जुबानी ही बताया कि किस तरह से वह एटीएम बदलता है और फिर से अकाउंट से पैसे निकाल लेता है. एटीएम बदलने के संबंध में बताते हुए आरोपी त्रिभुवन ने बताया कि कम पढ़े-लिखे या फिर एटीएम कार्ड चलाने में परिपक्व व्यक्ति जो नहीं होते हैं, उन्हें निशाना बनाया जाता है. जिस एटीएम बूथ पर गार्ड नहीं होते हैं, वहां पर लोगों के साथ धोखाधड़ी करने का काम किया जाता है.

पीड़ित के अकाउंट से पैसे निकालवाने के नाम पर उसका पासवर्ड देखने के बाद एटीएम कार्ड बदल दिया जाता है और फिर दूसरे एटीएम से पैसे निकाल लिए जाते हैं. एटीएम कार्ड से तब तक पैसे निकाले जाते हैं जब तक उससे अकाउंट से सारे पैसे ना निकल जाए और फिर उसे एटीएम कार्ड को दूसरे किसी व्यक्ति के साथ बदल कर उसका कार्ड ले लिया जाता है और फिर उस कार्ड से पैसे निकाले जाते हैं.


ये भी पढ़ें:-वकील महमूद प्राचा के दफ्तर पर छापे का मामला, कोर्ट ने अधिकारियों से मांगा जवाब


'बुजुर्ग लोग अपने साथ घर के लोगों को लेकर जाएं'

एटीएम बदलकर धोखाधड़ी करने के संबंध में एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि जब भी कोई व्यक्ति एटीएम बूथ पर पैसे निकाल ने जाते हैं तो अपने आस-पास किसी व्यक्ति को खड़े नहीं होने देना चाहिए. इसके साथ ही अगर एटीएम कार्ड चलाने नहीं आता है तो परिवार के किसी सदस्य को साथ जरूर ले जाएं.

खासकर उस एटीएम बूथ से पैसे निकालने का काम करें जहां पर गार्ड मौजूद हो. किसी भी प्रकार की लापरवाही एटीएम कार्ड से पैसे निकालते समय अगर दिखाई गई तो धोखाधड़ी करने वाले आपके अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं. इसलिए एटीएम से पैसा निकालते समय विशेष सावधानी का ध्यान रखने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details