दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

नोएडा: अगर तोड़ा ट्रैफिक रूल तो रडार काटेगा चालान

ओवर स्पीड, गलत दिशा से ओवरटेक, गलत दिशा, बिना हेलमेट और तीन सवारी में सवारी करने पर कटेगा चालान. कैमरे की मदद से गाडी की स्पीड डिटेक्ट कर उनका चालान काटा जाएगा.

By

Published : Jun 7, 2019, 8:39 PM IST

ट्रेफिक रूल्स तोड़ने पर रडार से कटेगा चालान

नई दिल्ली/नोएडा: नोएडा एक्सप्रेस-वे पर यातायात नियमों का उल्लंघन करना अब भारी पड़ सकता है. ओवर स्पीड, गलत दिशा से ओवरटेक, गलत दिशा, बिना हेलमेट और तीन सवारी में सवारी करने पर अब रडार चलान काटेगा.

नोएडा में अब रडार बेस्ड कैमरे से गाड़ियों पर नजर रखी जाएगी. कैमरे की मदद से गाडी की स्पीड डिटेक्ट कर उनका चालान काटा जा सकेगा.

ट्रेफिक रूल्स तोड़ने पर रडार से कटेगा चालान

लोगों पर रखी जाएगी नजर
महामाया फ्लाईओवर के पास खंबे में एक स्मार्ट कैमरा लगा है जो ओवरस्पीड के साथ गलत दिशा वाले वाहन व बिना सीट बेल्ट पहने चालक पर नजर रखेगा. गौतमबुद्ध नगर एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा ने बताया कि यह स्मार्ट कैमरा एक बार में 32 वाहनों का चालान काट सकता है और 180 मीटर से 200 मीटर तक की दूरी से वाहन को ट्रेस करने की क्षमता रखता है.

कई देशों में कारगर तकनीक
ट्रायल के दौरान तकरीबन ढाई हजार चालान काटे हैं जिसे अब वास्तविक रूप देने की कोशिश की जा रही है. ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी का कहना है कि इस तरीके की तकनीक अभी दुबई और यूरोप के देशों में ही काम कर रही है.

भारत में पहली बार नोएडा में इसकी शुरुआत हुई है. रडार डिटेक्टर महामाया फ्लाईओवर पर बने दलित प्रेरणा स्थल के पास लगाया गया है. इसके सफल प्रशिक्षण के बाद गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चौराहों पर भी लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details