दिल्ली

delhi

नूंह जिला हुआ कोरोना फ्री, अब एक भी एक्टिव केस नहीं

By

Published : Jan 18, 2021, 10:34 PM IST

नूंह जिला एक बार फिर कोरोना फ्री हो गया है. जिले में अब कोरोना वायरस से संक्रमित एक भी एक्टिव केस नहीं है. स्वास्थ्य विभाग की इस कामयाबी से पूरे जिले का नाम रोशन हुआ है.

nuh district became corona free second time
नूंह कोरोना एक्टिव केस नूंह कोरोना फ्री जिला नूंह जिला कोरोना मुक्त

नई दिल्ली/नूंह:एक बार नहीं बल्कि कोविड काल में नूंह जिला दूसरी बार कोरोना फ्री हो गया है. अब नूंह जिले में कोरोना वायरस का एक भी एक्टिस केस नहीं है. जिला स्वास्थ्य विभाग के लिए ये बड़ी कामयाबी है. कुल मिलाकर जिस जिले को पिछड़े जिलों की लिस्ट में रखा जाता रहा उस जिले ने एक बार नहीं बल्कि दो बार इतिहास रचने का काम किया है.

कोरोना फ्री हुआ नूंह जिला

1 अप्रैल को सामने आया था पहला केस

आपको बता दें, नूंह जिले में पहला केस 1 अप्रैल 2020 को सामने आया था. राजू निवासी केरल तबलीगी जमात के सदस्य पहले व्यक्ति थे जिनमें कोरोना की पुष्टि हुई थी. उसके बाद अप्रैल महीने में तकरीबन 65 केस सामने आए. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने अपना एक्शन प्लान तैयार किया.

25 मई को पहली बार हुई कोरोना मुक्त

स्वास्थ्य विभाग ने दिन रात मेहनत की और 25 मई, 2020 को नूंह जिला पहली बार कोरोना फ्री हुआ. उसके बाद फिर कोरोना केस इस जिले में सामने आने लगे और इनकी संख्या लगातार बढ़ती गई. वैसे हरियाणा के दादरी के बाद नूंह जिले में आज भी राज्य में सबसे कम कोरोना केस सामने आए हैं.

1.75 लाख लोगों के लिए गए सैंपल

अब तक कुल मिलाकर 1,701 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है. तो 1,671 लोग अब तक ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. इस सूची में 30 लोग ऐसे हैं जो कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने तकरीब 1.75 लाख लोगों के सैंपल लिए. जिनमें से अधिकतर की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को मिल चुकी है.

18 जनवरी को दूसरी बार कोरोना फ्री

खास बात ये कि पिछले 11 दिनों से कोई भी नया केस जिले में सामने नहीं आया है. बीती 8 जनवरी को साजिद कैदी को कोरोना की पुष्टि हुई थी. अब साजिद का भी आइसोलेशन पीरियड पूरा हो चुका है और साजिद को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. कुल मिलाकर नूंह जिला 18 जनवरी सोमवार को दूसरी बार कोरोना मुक्त हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details