दिल्ली

delhi

नूंह में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, अतिरिक्त उपायुक्त ने बच्चों को किया सम्मानित

By

Published : Jan 26, 2020, 2:23 AM IST

नूंह में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर चुनाव विभाग द्वारा कराई गई प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया.

national voters day celebrated in nuh
नूंह में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

नई दिल्ली/नूंह:यासीन मेव डिग्री कॉलेज के प्रांगण में 10वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया. इस अवसर पर हाल ही में 18 साल की आयु पूरी करने के बाद पहली बार मतदाता बने युवाओं को मतदाता पहचान पत्र देकर सम्मानित किया गया.

नूंह में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं की भूमिका अहम: अतिरिक्त उपायुक्त
अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि लोकतंत्र का मूलभूत ढांचा देश के नागरिक हैं और देश तभी विकसित होगा, जब सभी नागरिक अपने कर्तव्यों व अधिकारों के प्रति जागरूक होंगे. उन्होंने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है. लोकतंत्र ताकतवर तभी होगा, जब अधिक से अधिक नागरिक मतदाता बनेंगे और अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे.

'पहली बार मतदान करना यादगार अनुभूति'
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया है. उन्होंने कहा कि युवा मतदाता जब पहली बार किसी मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जाता है तो वो अनुभूति उसके लिए यादगार होती है. अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अधिक से अधिक युवा मतदाताओं को मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने के दृष्टिगत शैक्षणिक संस्थानों के सहयोग से विशेष अभियान चलाया गया. उन्होंने कहा कि आगामी सत्र की शुरूआत में दाखिले के समय मतदान दिवस अभियान फिर चलाया जाएगा, जिसमें अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों जिनकी आयु 18 वर्ष की हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, उन्हें वोट बनवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details