दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गुरुग्राम में रोजाना कटते हैं 2500 चालान, रेड लाइट जंप के केस ज्यादा

पुलिस की मानें तो बीते 8 महीनों में ट्रैफिक पुलिस ने 5 लाख 35 हजार 689 लोगों के ट्रैफिक चालान काटे हैं. यानी साइबर सिटी में हर रोज तकरीबन 2,500 वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की पालन न करने पर चलानिंग का शिकार हो रहे हैं.

By

Published : Sep 29, 2019, 1:16 AM IST

Updated : Sep 29, 2019, 7:41 AM IST

गुरुग्राम में रोजाना कटते हैं 2500 चालान etv bharat

नई दिल्ली/गुरुग्राम : साइबर सिटी के लोग इस समय सबसे ज्यादा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की सूची में आ गए हैं. ऐसा लगता है कि यातायात नियमों गुरुग्राम वासियों के लिए कोई मजाक सा है. ये हम नहीं बल्कि ट्रैफिक पुलिस की चलानिंग ब्रांच का वो आंकड़ा है, जो की चौकाने वाला नजर आ रहा है.

गुरुग्राम में रोजाना कटते हैं 2500 चालान

35 हजार से ज्यादा लोगों के कटे चालान
पुलिस की मानें तो बीते 8 महीनों में ट्रैफिक पुलिस ने 5 लाख 35 हजार 689 लोगों के ट्रैफिक चालान काटे हैं. यानी साइबर सिटी में हर रोज तकरीबन 2,500 वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की पालन न करने पर चलानिंग का शिकार हो रहे हैं. हालांकि आंकड़ा बीते साल की तुलना में कम है, लेकिन इसी ट्रैफिक चालान से गुरुग्राम पुलिस बीते 8 महीनों में 13 करोड़ के करीब जुर्माना राशि वसूल चुका है.

रेड लाइट जम्प, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रंक ड्राइव के ज्यादा चालान
इस मामले में पुलिस की मानें तो जहां एक और ट्रैफिक रूल फॉलो न करने को लेकर लोगों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है, तो वहीं यातायात के नियमों की पालना न करने को लेकर लोग अपनी जान तक गवां रहे हैं. इस मामले में डीसीपी ट्रैफिक हिमांशु गर्ग ने बताया कि ज्यादातर चालान रेड लाइट जम्प, रॉन्ग साइड ड्राइविंग, ड्रंक ड्राइव के हैं.

आप सीसीटीवी की निगरानी में है : डीसीपी ट्रैफिक
डीसीपी ट्रैफिक ने उन लोगों को भी चेताने की कोशिश की जो समझते हैं कि ट्रैफिक रूल तोड़ते समय उन्हें कोई देख नहीं रहा है. डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि मिलेनियम सिटी में तकरीबन हर जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, जिन पर गुरुग्राम पुलिस पल-पल की नजर रखते हैं और ऐसे लोगों को पोस्टल चालान के जरिये उनके ट्रैफिक चालान उनके घर भेजे जाते हैं.

Last Updated : Sep 29, 2019, 7:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details