दिल्ली

delhi

जानिए कोरोना की दूसरी लहर से 'जंग' के लिए कितना तैयार है गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Apr 10, 2021, 3:25 AM IST

कोरोना संक्रमण गुरुग्राम में एक बार फिर से बेतहाशा तेजी से बढ़ने लगा है. बेकाबू हो चुके संक्रमण के बीच गुरुग्राम प्रदेश में कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुका है. रोजाना नए मरीजों का रिकॉर्ड टूट रहा है तो सक्रिय मरीजों की संख्या तूफानी गति से बढ़ रही है.

corona infection in gurugram
गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली/गुरुग्राम: देश में कोरोना वायरस की रफ्तार एक बार फिर बेकाबू हो गई है. देशभर के साथ साइबर सिटी गुरुग्राम में भी कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. आलम ये हो चुका है कि रोजाना साइबर सिटी से 500 से ज्यादा कोरोना मरीज मिल रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने और कोरोना को फैलने से रोकने की दिशा में क्या काम रह रहा है? ये जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने गुरुग्राम के सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र यादव से बात की.

गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग की कोरोना से जंग

37 सरकारी संस्थानों में कोरोना की टेस्टिंग

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉक्टर वीरेंद्र यादव की मानें तो गुरुग्राम में सभी पीएचसी, यूपीएससी, सरकारी अस्पताल समेत 37 सरकारी इंस्टिट्यूट में कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है. वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 14 कैंप अलग-अलग जगह रोजाना लगाए जा रहे हैं, जहां पर कोरोना की जांच की जा रही है. सिविल सर्जन की मानें तो आने वाले वक्त में इन कैंप की संख्य़ा को और बढ़ाया जाएगा.

रोजाना हो रहे 7 हजार कोरोना टेस्ट

गुरुग्राम में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना की जांच भी बढ़ा दी गई है. जहां पहले गुरुग्राम में ढाई हजार से तीन हजार कोरोना के टेस्ट किए जा रहे थे. वहीं अब प्रतिदिन सात हजार से ज्यादा कोरोना के टेस्ट किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सैंपलों की संख्या को और भी ज्यादा बढ़ा जाएगा.

80 लैब टेक्नीशियन ले रहे सैंपल

गुरुग्राम में अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 80 लैब टेक्नीशियन कोरोना की सैंपलिंग कर रहे हैं. लैब टेक्नीशियन की मानें तो वो सुबह से लेकर शाम तक कोरोना के सैंपल ले रहे हैं.

ये भी पढ़िए:देश में हो गई किल्लत, विदेशों में भेज रहे कोरोना वैक्सीन : राघव चड्ढा

सैंपलिंग एंड टेस्टिंग डिपार्टमेंट के हेड डॉ. रामप्रकाश ने बताया कि जो भी व्यक्ति कोरोना जांच कराने आता है, उससे उसका मोबाइल नंबर, पता और कोई भी पहचान पत्र लिया जाता है. ये सब इसलिए लिया जाता है ताकि रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर विभाग उसतक जल्द से जल्द पहुंचे सके और कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा सके.

ये भी पढ़िए:रोहिणीः सीएनजी भरवाने के मामूली कहासूनी के बाद चली गोली, एक युवक की मौत

जाहिर तौर पर कोरोना वायरस एक बार फिर बेकाबू होता जा रहा है, जिसे देखते हुए गुरुग्राम प्रशासन ने एक बार फिर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है. साथ ही साथ लोगों से अपील भी की जा रही है कि कोरोना से बचाव के उपाय अपनाएं ताकि खुद के साथ-साथ दूसरों को भी कोरोना से सुरक्षित रखा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details