दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गुरुग्राम दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, सीएम खट्टर ने जताई चिंता

हाल ही में किए अध्ययन के मुताबित दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में सात शहर भारत के हैं. जिनमें राजधानी दिल्ली से सटा गुरुग्राम सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप पर है. वहीं पांच शहर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हैं.

By

Published : Mar 7, 2019, 8:02 PM IST

गुरुग्राम दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

गुरुग्राम:प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने साइबर सिटी गुरुग्राम को लेकर चिंता व्यक्त की है. सीएम ने डिप्टी कमिश्नर से दो दिन में शहर के हालात पर गंभीरता बरतने का आदेश दिया है. सीएम ने कहा है प्रदूषण निंयत्रण विभाग से बात कर दो दिन में जनता के स्वास्थ्य को लेकर कोई मजबूत कदम उठाएं.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सबसे प्रदूषित शहर गुरुग्राम


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, आईक्यूएयर एयरविजुअल एंड ग्रीनपीस द्वारा जारी आंकडों में वर्ष 2018 को दौरान गुरुग्राम दुनिया के सभी शहरों से आगे रहा है. हालांकि पिछले सास की तुलना में अभी हालात कुछ बेहतर हैं.


इस इंडेक्स में PM2.5 के बारीक कणों में मापा गया है. इन तत्वों सो फेफड़ों और रक्त में प्रदूषण जमा हो जाता है. शहरों में प्रदूषण के स्तर के आधार पर गुरुग्राम के बाद गाजियाबाद, तीसरे स्थान पर फैसलाबाद (पाकिस्तान), चौथे स्थान पर फरीदाबाद, पांचवें स्थान पर भिवाड़ी तथा छठे स्थान पर नोएडा है.


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ रही बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश भारत के 22 शहर सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों के टॉप 30 में शामिल हैं. इस सूची में दो शहर पाकिस्तान के तथा एक शहर बांग्लादेश का है.पांच शहर चीन के शामिल हैं. वर्ष 2018 में चीन ने प्रदूषण को कम करने की दिशा में काफी काम किया है. पिछले साल की तुलना में प्रदूषक तत्वों का औसत जमाव 12 फीसदी कम हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details