दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: प्राचीन दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर में सोमवार से कर पाएंगे भगवान के दर्शन

गाजियाबाद के प्राचीन दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर को खोलने की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. भक्त सोमवार से मंदिर में भगवान के दर्शन कर पाएंगे. यह मंदिर देश के 8 प्रसिद्ध मठों में से एक है.

By

Published : Jun 7, 2020, 3:38 PM IST

Preparations completed to open Dudheshwar Nath Temple in Gaziabad
प्राचीन दूधेश्वर नाथ मठ मंदिर

नई दिल्ली/गाजियाबाद:राजधानी दिल्ली से सटे जनपद गाजियाबाद में धार्मिक स्थल कल से खुल जाएंगे. गाजियाबाद के प्राचीन दूधेश्वर नाथ मंदिर में इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं. मंदिर में शिवलिंग के आसपास लकड़ी का एक बॉक्स बनाया गया है, जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी भक्त शिवलिंग को टच नहीं करेगा. लकड़ी का यह बॉक्स काफी खास है, जिसे भगवान दूधेश्वर के शिवलिंग के आसपास लगा दिया गया है.

मंदिर में सोमवार से कर पाएंगे भक्त भगवान के दर्शन
दूर-दूर से आते हैं भक्तदेश के 8 प्रसिद्ध मंदिर मठों में से एक दूधेश्वर नाथ मंदिर मठ में प्राचीन काल की मान्यता है. यहां रावण ने भी पूजा-अर्चना की थी. भगवान के दर्शन के लिए भक्तों के इंतजार की घड़ियां अब खत्म हो रही हैं. भक्त यहां दूर-दूर से भगवान के दर्शन के लिए आते हैं. सोमवार को मुख्य रूप से यहां पर भक्तों की काफी भीड़ रहती है. माना यह जा रहा है कि कल सोमवार का दिन होने की वजह से भक्त यहां काफी संख्या में आ सकते हैं. लेकिन मंदिर में एक समय में सिर्फ 5 ही लोग प्रवेश कर पाएंगे. घंटी बजाने पर रोकमंदिर में शिवलिंग के इर्द-गिर्द तैयार किए गए लकड़ी बॉक्स की वजह से एक तरफ जहां एहतियात रखा जाएगा, तो वही घंटी बजाने पर भी रोक है. मंदिर में फूल की दुकानें भी फिलहाल नहीं खुलेंगी. मंदिर के महंत का कहना है कि सोमवार के दिन सभी भक्तों मिलकर यह कामना करेंगे कि जल्द यहां से कोरोना दूर भाग जाए और हमारा भारत जीत जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details