दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: डीएम की 'हर घर दस्तक योजना' में एक लाख 81 हजार लोगों का हुआ कोरोना परीक्षण

गाजियाबाद के डीएम की पहल पर शुरू की गई "हर घर पर दस्तक" योजना. जिसमें 470 सर्विलांस टीमें बनाई गई.जो घर-घर जाकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं. डीएम की पहल के बाद शुरू हुआ यह नया फार्मूला काफी प्रेरणा दायक साबित हो रहा है.

By

Published : Jun 27, 2020, 6:39 PM IST

On the initiative of Ghaziabad DM, "knock on every house" scheme has been launched
डीएम अजय शंकर पांडे

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी से सटे गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय की पहल पर "हर घर पर दस्तक" योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत 470 सर्विलांस टीमें बनाई गई है, जो घर-घर जाकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक कर रही हैं. पिछले 3 दिनों में इस योजना में कार्य किया गया है. अब तक सर्विलांस टीमों ने 37 हजार से ज्यादा परिवारों के एक लाख 81 हजार व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया है. जिनमें से 21 लोगों में कोरोना के लक्षण मिले हैं, इन सभी को उपचार के लिए भेज दिया गया है. वहीं कोशिश की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा घरों तक पहुंच कर लोगों को जागरूक किया जाए.

डीएम की 'हर घर दस्तक" योजना'

कंटेनमेंट जोन में होता है हर घर में परीक्षण

शासन के आदेशानुसार पहले से ही कंटेनमेंट जोन में सभी घरों में रहने वाले लोगों का परीक्षण होता है. इसके लिए अलग से सर्विलांस टीम पहले से ही काम कर रही थी. लेकिन गाजियाबाद के डीएम ने इस फार्मूले को सामान्य जोन में भी लागू किया. जिससे यह पता चल पाए कि कहीं कोई कोरोना लक्षण वाला व्यक्ति छूट तो नहीं रहा है और वहीं किसी स्तर पर कोई लापरवाही तो नहीं हो रही है. इसके लिए जनपद में 3048 बूथ लेवल ऑफिसर लगाए गए थे, उनके ऊपर 237 सुपरवाइजर लगाए गए थे. पहले ही दिन बूथ लेवल ऑफिसर ने 4500 परिवार यानी 11700 व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया. इन में 15 कोविड-19 लक्षण वाले व्यक्तियों को चिकित्सा व अन्य उपचार के लिए भेजा गया.

'हर घर दस्तक योजना'
संक्रमित तक पहुंच जरूरीसरकार के आदेश पर लगातार यही कहा जा रहा है कि किसी भी सूरत में संक्रमित व्यक्ति तक पहुंच बनाई जाए. ताकि उसे उपचार दिलवाया जाए, जिससे संक्रमण ना फैल पाए. ऐसे में गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय की पहल के बाद शुरू हुआ यह नया फार्मूला काफी प्रेरणा दायक साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details