दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद में मिली मुगल काल की इमारत, पुरातत्व विभाग को दी गई जानकारी

राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मुगल काल की इमारत मिली है. बताया जा रहा है कि ये इमारत 400 साल पुरानी है, जो 16वीं शताब्दी की है. एमएम कॉलेज मोदीनगर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. केके शर्मा ने इसे ऐतिहासिक धरोहर घोषित करने की मांग की है.

By

Published : Jan 10, 2020, 12:50 PM IST

Mughal period building found in Ghaziabad
मुगल काल की इमारत

नई दिल्ली/गाजियाबाद:राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के श्याम पार्क मेट्रो स्टेशन के पास मुगल काल की इमारत मिली है. एमएम कॉलेज मोदीनगर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. केके शर्मा का दावा है कि ये इमारत 400 साल पुरानी है. इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दे दी गई है.

गाजियाबाद में मिली मुगल काल की इमारत


'लाखोरी ईंटों से बनी है इमारत'
एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. केके शर्मा का दावा है कि ये इमारत मध्यकाल की है. जिसके निर्माण में लाखोरी ईंटों का इस्तेमाल किया गया है. इसका पुर्ननिर्माण शेरशाह सुरी के वक्त हुआ था. प्रोफेसर का कहना है कि इस इमारत को ऐतिहासिक धरोहर घोषित किया जाए. हालांकि अभी पुरातत्व विभाग की तरफ से इस बारे में कोई जवाब नहीं आया है.


इमारत के पास है कुआं
इमारत के पास एक कुआं भी है जो काफी रहस्यमयी है. हालांकि फिलहाल कुएं के पास गंदगी का अंबार लगा है. अब तक वहां कबाड़ का काम होता था लेकिन फिलहाल यहां से कब्जा हटा लिया गया है. जीटी रोड के किनारे बनी ये रहस्यमयी इमारत लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details