दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

गाजियाबाद: राज्यमंत्री ने किया पहली आरटी-पीसीआर लैब का शुभारंभ

यूपी के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने जिले की पहली आरटी-पीसीआर लैब का शुभारंभ किया. अतुल गर्ग ने इस दौरान लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी.

By

Published : Aug 15, 2020, 4:46 PM IST

District first RT-PCR lab Inaugaration
आरटी-पीसीआर लैब का शुभारंभ

नई दिल्ली/गाजियाबाद: जिला अस्पताल में रियल टाइम पॉलीमर चैन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) लैब की शुरुआत की गई है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग एमएमजी अस्पताल पहुंचे.

आरटी-पीसीआर लैब का शुभारंभ

जहां उन्होंने पहले तो सभी स्वास्थ्य कर्मचारी व डॉक्टर्स की टीम को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. जिसके बाद अतुल गर्ग ने रियल टाइम पॉलीमरेस चैन रिएक्शन लैब का शुभारंभ किया. स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने लैब के उद्घाटन के अवसर पर सर्वप्रथम स्वयं की जांच कराई.

जिले की पहली आरटी-पीसीआर लैब का शुभारंभ


जिले की पहली आरटी-पीसीआर लैब

यह इस तरह की जिले में पहली लैब है. लैब पूर्ण रूप से जांच करने के लिए तैयार है साथ ही आज इस लैब में कोविड-19 की जांच प्रारंभ कर दी जाएगी. जिले में अभी तक (आरटी-पीसीआर) जांच की सुविधा नहीं थी. जिसके कारण कोविड-19 लिए सैंपल दूसरे जिलों में भेजे जा रहे थे. जिसकी रिपोर्ट आने में 3 से 4 दिन का समय लग जाता था. इस लैब के प्रारंभ हो जाने से अब कोविड की जांच रिपोर्ट 8 घंटे के अंदर मिल जाया करेगी.


प्रतिदिन 600 मरीजों की होगी जांच

स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि इस लैब के प्रारंभ हो जाने से कोरोना मरीजों को लाभ मिलेगा तथा जल्द रिपोर्ट आ जाने से कोरोना संक्रमित का उचित समय पर इलाज शुरू किया जा सकेगा. इस लैब के माध्यम से प्रतिदिन 600 मरीजों तक की जांच की जा सकती है लेकिन अभी 200 मरीजों की हर दिन में जांच की जाएगी. जिसको आगे चलकर बढ़ाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details