दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

खुशखबरी! लंदन के पार्कों की तर्ज पर बच्चों के लिए अलग एरिया बनाएगा GDA

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण 'खेलो इंडिया' के तहत अब शहर के पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए अलग से एरिया बनाएगा. बच्चों के खेलने के क्षेत्र में बड़ों को जाने की अनुमति नहीं होगी. जिससे बच्चों को खेलने में कोई समस्या ना हो.

By

Published : Sep 26, 2019, 8:02 PM IST

बच्चों के लिए खेलने के लिए पार्कों में अलग से बनेगा स्थान

नई दिल्ली/ गाजियाबाद: गाजियाबाद विकास प्राधिकरण अब शहर के पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए अलग एरिया बनाएगा. ढाई एकड़ से बड़े तमाम पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए 1 एकड़ का एरिया अलग से बनाया जाएगा.

बच्चों के लिए खेलने के लिए पार्कों में अलग से बनेगा स्थान
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण 'खेलो इंडिया' के तहत अब शहर के पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए अलग से एरिया बनाएगा. बच्चों के खेलने के क्षेत्र में बड़ो को जाने की अनुमति नहीं होगी. जिससे बच्चों को खेलने में कोई समस्या ना हो.

ईटीवी भारत ने उपाध्यक्ष से की खास बातचीत
इसी को लेकर ईटीवी भारत ने गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष कंचन वर्मा से बातचीत की. उन्होंने बताया की जीडीए के पार्कों मे ये दिक्कत देखने को मिली कि बच्चे जब पार्कों में बॉल गेम्स खेलते हैं उससे आस पास घूम रहे लोगों को चोट लग जाती है, जिससे अक्सर बच्चों और बड़ों दोनों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जीडीए के पास स्टेडियम सीमित हैं ऐसे में बच्चों के पास खेलने के लिए केवल पार्क हैं.

जीडीए
उन्होंने बताया कि विदेश में बड़े पार्कों को दो हिस्सों में बांट दिया है साथ ही दोनों हिस्सों के प्रवेश द्वार अलग कर दिए जाते हैं, जिससे एक हिस्से में बच्चे केवल गेम्स खेल सकें और उस हिस्से में घूमने की अनुमति नहीं होती है.उपाध्यक्ष ने बताया की ढाई एकड़ से अधिक क्षेत्र वाले पार्कों में बच्चे के खेलने के लिए एक एकड़ एरिया रिज़र्व किया जाएगा, जिसका प्रवेश अलग होगा. शहर के करीब पांच बड़े पार्कों में बच्चों के खेलने के लिए क्षेत्र का चिन्हीकरण कर दिया गया है. टेंडर प्रक्रिया के बाद पार्कों में काम शुरू होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details