दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

CBSE बोर्ड एग्जाम: छात्र बोले- यह जीवन की आखिरी परीक्षा नहीं

छात्र-छात्राओं ने बताया कि प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि एग्जाम के वक्त स्ट्रेस बिल्कुल नहीं लेना है. हमें अपने ऊपर कॉन्फिडेंस है. स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कहा कि वो पढ़ाई में बैलेंस बनाकर फोकस कर रहे हैं और बिल्कुल भी टेंशन नहीं ले रहे हैं.

By

Published : Feb 15, 2020, 12:18 PM IST

Updated : Feb 15, 2020, 1:32 PM IST

CBSE board exams this is not the last exam of life Students in Ghaziabad
ईटीवी भारत की टीम से बात करते छात्र

नई दिल्ली/गाजियाबाद: CBSE बोर्ड एग्जाम शुरू हो चुके हैं और ये छात्र-छात्राओं के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण वक्त है. गाजियाबाद में ईटीवी भारत ने इस बार बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले छात्र-छात्राओं से बात की. छात्रों ने अपनी-अपनी राय रखी.

ईटीवी भारत की टीम से बात करते छात्र

'नहीं लेना है स्ट्रेस'

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि एग्जाम के वक्त स्ट्रेस बिल्कुल नहीं लेना है. हमें अपने ऊपर कॉन्फिडेंस है. स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कहा कि वो पढ़ाई में बैलेंस बनाकर फोकस कर रहे हैं और बिल्कुल भी टेंशन नहीं ले रहे हैं. पूरे साल जो कुछ किया/पढ़ा. उसको रिवाइज कर रहे हैं. कुछ वक्त के लिए दिमागी रेस्ट भी कर रहे हैं. बच्चों ने कहा कि 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

'टीचर भी कर रहे हेल्प'

डीएवी स्कूल की छात्रा ने कहा कि स्कूल के टीचर्स पूरी तरह से हेल्प कर रहे हैं. छात्रा के मुताबिक टीचर्स ने कहा है कि 24 घंटे में कभी भी उनसे कांटैक्ट कर के किसी भी सवाल का जवाब पूछ सकते हैं. टीचर्स की मदद से कॉन्फिडेंस और बढ़ रहा है.

'जीवन का आखिरी एग्जाम नहीं'

बच्चों ने बहुत अच्छी बात कही. उन्होंने कहा कि यह जीवन का आखिरी एग्जाम नहीं है. बल्कि एक सीढ़ी है और इस सीढ़ी पर कॉन्फिडेंस के साथ चलेंगे. तभी काफी आगे बढ़ेंगे.

Last Updated : Feb 15, 2020, 1:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details