दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

करोड़ों की लागत से बना हज हाउस महीनों से पड़ा है बंद, हाजियों को हो रही परेशानी

दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज भवन ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ रहा है. जिस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है.

By

Published : Jul 15, 2019, 1:18 PM IST

Updated : Jul 15, 2019, 8:30 PM IST

हज हाउस महीनों से पड़ा है बंद

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी से सटे गाजियाबाद में करोड़ों की लागत से बना हज हाउस पिछले कई महीनों से बंद पड़ा है. बता दें कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण एनजीटी के आदेश पर प्रशासन ने हज हाउस को सील करने का आदेश दिया था.

एनजीटी के आदेश पर हुआ सील
गौरतलब है कि गाजियाबाद में बने आला हजरत हज हाउस को लेकर एनजीटी में एक याचिका दायर की गई थी. याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. एनजीटी में दायर याचिका में इस बात का उल्लेख था कि हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगाया गया है. जिस कारण यहां से निकलने वाला पानी हिंडन नदी को दूषित करेगा.

हज हाउस महीनों से पड़ा है बंद

हज यात्रियों को होती है परेशानी
हज यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बना हज हाउस आज भी हाजियों का इंतजार कर रहा है. पूर्व मंत्री आजम खान का बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेक्ट हज हाउस आज सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण विरान पड़ा है. जिस कारण हज यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज भवन ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ रहा है. जिस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है.

आला हजरत हज हाउस का अखिलेश यादव ने किया था उद्धाटन

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का हो रहा है निर्माण
बता दें कि हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए मुंबई हज कमेटी की ओर से 2 करोड़ रुपये की राशि भी जल निगम के कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज को मुहैया कराई गई है, लेकिन काम की रफ्तार धीमी होने के कारण इस वर्ष भी हज हाउस हाजियों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया.

Last Updated : Jul 15, 2019, 8:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details