दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

South MCD: शुरू हुआ बाल विज्ञान मेला, 3 दिन बच्चे दिखाएंगे जलवे

निगम की मेयर सुनीता कांगड़ा और शिक्षा समिति की अध्यक्षा नंदिनी शर्मा ने विज्ञान मेले की शुरुआत की. लगभग 140 विज्ञान मॉडलों को आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा.

By

Published : Dec 19, 2019, 2:49 AM IST

Updated : Dec 19, 2019, 9:43 AM IST

बाल विज्ञान मेला
शुरू हुआ बाल विज्ञान मेला

नई दिल्ली: विज्ञान के प्रति छात्रों का उत्साह और रुझान बढ़ाने के लिए साउथ एमसीडी में विज्ञान मेले की शुरूआत हो चुकी है. तीन दिन चलने वाले इस मेले में विज्ञान के जरिए मेधावी छात्र जलवे बिखेरेंगे. आखिरी दिन पर बच्चों को अवार्ड्स भी दिए जाएंगे.

शुरू हुआ बाल विज्ञान मेला


मेयर और शिक्षा समिति अध्यक्ष ने की शुरुआत
बुधवार को निगम की मेयर सुनीता कांगड़ा और शिक्षा समिति की अध्यक्षा नंदिनी शर्मा ने विज्ञान मेले की शुरुआत की. मेले में विज्ञान से जुड़ी अलग-अलग क्रियाएं होनी हैं, जिसके लिए बच्चों को चुना गया है.

बाल विज्ञान मेला

विज्ञान मॉडलों की प्रदर्शनी
कांगड़ा ने बताया कि यहां निगम स्कूलों में चल रहे विपनेट विज्ञान क्लबों के कोआर्डीनेटरों (समन्वयक) द्वारा बनाये गए लगभग 140 विज्ञान मॉडलों को आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया जाएगा. विज्ञान पर आधारित इन मॉडल्स का विज्ञान और तकनीक के हिसाब से ही आंकलन होगा. आखिर में बेस्ट मॉडल चुना जाएगा और अवार्ड्स भी दिए जाएंगे.


हर तरह के होंगे मॉडल
शिक्षा समिति की अध्यक्षा नंदिनी शर्मा ने आगे बताया कि मेले में छात्रों द्वारा विज्ञान, तकनीकी, समाजिक विज्ञान, सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर विभिन्न क्षेत्रों के मॉडल रखे जाएंगे. इसके अलावा यहां समय-समय पर एस्ट्रोनॉमी, तारामण्डल लिक्विड नाइट्रोजन शो और विज्ञान नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया जायेगा.

सबने लिया है हिस्सा
शिक्षा समिति की अध्यक्षा श्रीमती नंदिनी शर्मा ने बताया कि अलग-अलग स्कूलों के छात्रों ने मेले में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है. शिक्षक भी बड़ी संख्या में इसमें शामिल हुए हैं. इस मेले से बच्चों की सोच और समझ में विस्तार होगा.

Last Updated : Dec 19, 2019, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details