दिल्ली

delhi

ETV Bharat / city

MV एक्ट संशोधन: भीड़ बढ़ी पर इंतजामों से खुश लोग, शेख सराय अथॉरिटी पर बढ़ाए गए काउंटर

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन के बाद लोग जागरूक हो रहे हैं. दिल्ली की मॉडल अथॉरिटी कही जाने वाली शेख सराय में काउंटरों की संख्या बढ़ा दी गई है. इस अथॉरिटी में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. सबसे ज्यादा आवेदन लाइसेंस बनवाने के लिए आ रहे हैं.

By

Published : Sep 25, 2019, 6:50 PM IST

MV एक्ट संशोधन: शेख सराय अथॉरिटी पर बढ़ाए गए काउंटर ETV BHARAT

नई दिल्ली: मोटर वाहन अधिनियम (MV एक्ट) में हुए संशोधनों और उसके बाद बढ़ी हुई जुर्माना राशि से बचने के लिए लोग वाहन चलाने संबंधी हर औपचारिकता को पूरा कर रहे हैं. इसी क्रम में दिल्ली के सभी 13 ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज पर वाहन सम्बंधी दस्तावेजों के लिए आवेदनों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.
ज्यादातर जगहों पर लोगों को एक-एक महीने बाद के अपॉइंटमेंट मिल रहे हैं. ऐसे में दिल्ली की मॉडल अथॉरिटी कही जाने वाली शेख सराय में काउंटरों की संख्या बढ़ा दी गई है. बुधवार को ईटीवी भारत ने यहां का रियलिटी चेक किया.

MV एक्ट संशोधन: शेख सराय अथॉरिटी पर बढ़ाए गए काउंटर


नई बिल्डिंग में शिफ्ट हुआ अथॉरिटी
दरअसल, शेख सराय अथॉरिटी को पिछले ही दिनों सराय काले खां इलाके में शिफ्ट किया गया है. नई बिल्डिंग और तमाम नई सुविधाओं के साथ इस अथॉरिटी को दिल्ली की मॉडल अथॉरिटी माना जाता है. बोझ के बढ़ जाने की वजह से जहां कई जगहों पर दलाली और भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतें बढ़ गईं हैं, यहां पर इन्हीं मुद्दों को लेकर लोगों से बातचीत की गई.

लोगों ने इस कदम को सराहा
अपनी पत्नी का लाइसेंस बनवाने आए शंकर कहते हैं कि ये बात सही है कि भीड़ पहले से बढ़ गई है. खुद अपना उदाहरण देते हुए वो कहते हैं कि पत्नी बच्चे को स्कूल से लेने जाती है. पहले लाइसेंस नहीं था लेकिन अब वो इसे बनवा रहे हैं.

शंकर कहते हैं कि भीड़ का तो कोई समाधान नहीं है लेकिन अथॉरिटी में भीड़ के हिसाब से इंतजाम कर दिए गए हैं. मसलन, यहां हेल्पडेस्कों की संख्या बढ़ा दी गई है. इससे अलग पूरे दिन के स्लॉट बुक किए जा रहे हैं ताकि सभी का नंबर जल्दी-से-जल्दी आ सके.

चमन शर्मा कहते हैं कि वो यहां पहली बार आए हैं. अथॉरिटी के इंतजाम अच्छे हैं. वो कहते हैं कि जो प्रक्रिया है उसका पालन तो करना पड़ेगा लेकिन जब सब कुछ व्यवस्थित होता है तो चीजें आसान हो जाती हैं. उन्होंने यहां की तारीफ की.

लाइसेंस के आवेदन सबसे ज्यादा
यहां के अधिकारियों की मानें तो सबसे ज्यादा आवेदन लाइसेंस के आ रहे हैं. पहले जहां रोजाना इनकी संख्या 150 तक रहती थी. वहीं अब यह 250 से पार 300 तक भी पहुंच गई है. वो कहते हैं कि लोगों को कम से कम परेशानी हो इसकी पूरी कोशिश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details